Startup Mahakumbh : स्टार्टअप महाकुंभ में पहुंचे पीएम मोदी, कहा- राजनीति में तो बार-बार लॉन्च करना पड़ता है

Published by
WEB DESK

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में चल रहे स्टार्टअप महाकुंभ में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत आज अगर ग्लोबल स्टार्टअप स्पेस के लिए नई उम्मीद, नई ताकत बनकर उभरा है, तो इसके पीछे एक सोचा समझा विजन रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए हैं। सही समय पर स्टार्टअप को लेकर काम शुरू किया। इस दौरान उन्होंने इशारो-इशारों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप लॉन्च तो बहुत लोग करते हैं, राजनीति में तो ये बहुत ज्यादा होता है और बार-बार लॉन्च करना पड़ता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप में और उनमें फर्क ये है कि आप लोग प्रयोगशील होते हैं, एक अगर लॉन्च नहीं हुआ तो तुरंत दूसरे पर चले जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज जब देश 2047 के विकसित भारत के रोडमैप पर काम कर रहा है, ऐसे समय में मुझे लगता है कि इस स्टार्टअप महाकुंभ का बहुत महत्व है। बीते दशकों में हमने देखा है कि भारत ने कैसे आईटी और सॉफ्टवेयर सेक्टर में अपनी छाप छोड़ी है। अब हम भारत में इनोवेशन और स्टार्टअप कल्चर का ट्रेंड लगातार बढ़ता हुआ देख रहे हैं।

गौरतलब है कि भारत मंडपम में स्टार्टअप महाकुंभ में दो हजार स्टार्टअप शामिल हुए। इसमें 10 थीम पवेलियन हैं। 1000 से अधिक निवेशक, 300 इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर, 3000 प्रतिनिधि, 20 से अधिक देशों के प्रतिनिधिमंडल, भारत के 3000 भावी उद्यमी, 50 से अधिक यूनिकार्न इसके साक्षी बने। यह कार्यक्रम एसोचैम, नैसकाम, बूटस्ट्रैप इनक्यूबेशन ऐंड एडवाइजरी फाउंडेशन, टीआइई और इंडियन वेंचर एंड अल्टरनेट कैपिटल एसोसिएशन के सहयोगात्मक प्रयासों से संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। साथ ही केंद्र के कई मंत्रालय भी किसी न किसी रूप में इस आयोजन का हिस्सा हैं।

(सौजन्य सिंडिकेट फीड)

Share
Leave a Comment