ब्रज में छाया श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का उल्लास, नाचते-गाते पहुंच रहे श्रृद्धालु, सुरक्षा में एटीएस कमांडो तैनात

Published by
विशेष संवाददाता

मथुरा/ वृंदावन। द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण के समय जैसा योग बना था, वैसा ही संयोग इस बार जन्माष्टमी के समय बना है। कान्हा के जन्मोत्सव में शामिल होने को मथुरा-वृंदावन में पहले से कहीं ज्यादा श्रृद्धालु पहुंच रहे हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा एवं ट्रैफिक के अतिरिक्त इंतजाम किए हैं। पुलिस-पीएसी के 4 हजार जवान सुरक्षा में मुस्तैद किए जाने के साथ एटीएस कमांडो भी पहरेदारी में तैनात किए गए हैं।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर वृंदावन में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखी जा रही है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान के चारों ओर पुलिस-पीएसी का सघन पहरा है। आसपास मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र और वृंदावन में ड्रोन से निगरानी की जा रही है। अजन्मे कन्हाई के जन्मोत्सव को लेकर ब्रजभूमि में भारी उल्लास का वातावरण है। बिहारी जी के भक्तों का नाचते-गाते यहां पहुंचने का क्रम जारी है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान ही नहीं समूचा शहर दुल्हन की तरह सजा है। हर तिराहे-चौराहों से लेकर जन्मस्थान की ओर जाने वाले मार्गों पर कहीं भंडारे चल रहे हैं तो कहीं मंचीय प्रस्तुतियां दी जा रही हैं। कहा जा रहा है कि तीन दिन चलने वाले श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में भाग लेने इस बार 25 लाख से भी अधिक श्रृद्धालुओं के मथुरा-वृंदावन, गोकुल, गोवर्द्धन, बरसाना, महावन पहुंचने की संभावना है।

योगीराज श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर एक ओर जहां श्रीकृष्ण जन्मस्थान को भव्य तरीके से सजाया गया है, वहीं विख्यात द्वारिकाधीश मंदिर में अभूतपूर्व सजावट की गयी है। मथुरा वृंदावन के हर एक छोटे-बड़े मंदिरों की सजावट देखते ही बन रही है। मथुरा प्रशासन के साथ उत्तर प्रदेश तीर्थ विकास परिषद, बिजली निगम, नगर निगम, विकास प्राधिकरण ने पहले ही तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। जन्माष्टमी पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया है। जन्मस्थान की ओर वाहनों के जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। आज बुधवार रात आठ बजे से गुरुवार तक रूट डायवर्जन लागू रहेगा।

Share
Leave a Comment

Recent News