मनगढ़ का नाम बदला, अब “कृपालु धाम मनगढ़”

Published by
लखनऊ ब्यूरो

प्रतापगढ़ जनपद की कुंडा तहसील के अंतर्गत आने वाले मनगढ़ ग्राम का नाम बदल दिया गया है। अब इस मनगढ़ ग्राम को “कृपालु धाम मनगढ़” के नाम से जाना जाएगा। अपर मुख्य सचिव राजस्व, सुधीर कुमार गर्ग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि प्रतापगढ़ जनपद के कुंडा स्थित जगद्गुरु कृपालुजी महाराज द्वारा बनवाया गया भक्ति धाम मंदिर है। इस मंदिर में राधा-कृष्ण के दर्शन के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। भक्ति धाम अद्भुत स्थापत्य कला का नमूना है। इसको ध्यान में रखते हुए ग्राम का नाम बदल दिया गया है।

इसके पहले इलाहाबाद जनपद का नाम भी बदला जा चुका है। इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज जनपद किया गया था। वर्षों पुरानी मुगलों की दी हुई पहचान से बाहर निकल कर अब उस जनपद को प्रयागराज के नाम से जाना जाता है।

उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद से ही चर्चा तेज हो चुकी थी कि इलाहाबाद को प्रयागराज कर दिया जाएगा। योगी आदित्यनाथ ने इस तरफ बहुत शुरुआत में इशारा कर दिया था कि कुम्भ मेला के पहले पहले इलाहाबाद का नाम प्रयागराज कर दिया जाएगा। वादे के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम बदल दिया था।

Share
Leave a Comment