X अब नहीं रहा फ्री, लाइक और री-पोस्ट के लिए भी देने होंगे पैसे, फिलीपींस और न्यूजीलैंड में टेस्टिंग शुरू

Published by
Kuldeep singh

नए यूजर्स के लिए ट्विटर (X) का इस्तेमाल अब महंगा होने जा रहा है। ऐसा इसलिए होने जा रहा है क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नए मालिक एलन मस्क ने इसके लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज लेने का ऐलान किया है। उन्होंने फिलीपीन्स और न्यूजीलैंड से इसकी शुरुआत भी कर दी है। इन दोनों देशों में एक्स का यूज करने वाले नए यूजर्स को पहले 1 डॉलर (83 भारतीय रुपए) का सालाना चार्ज देना होगा।

इस बात की जानकारी खुद एलन मस्क ने दी है। मस्क ने X पर अपने हैंडल पर कहा, “17 अक्टूबर, 2023 से हमने दो देशों में नए यूजर्स के लिए नई सदस्यता पद्धति “नॉट ए बॉट” की टेस्टिंग को शुरू कर दिया है। नई टेस्टिंग स्पैम, हमारे प्लेटफ़ॉर्म में हेरफेर और बॉट गतिविधि को कम करने के हमारे पहले से ही महत्वपूर्ण प्रयासों को मजबूत करने के लिए विकसित किया गया था। यह X पर बॉट और स्पैमर से निपटने में हमारी मदद करने के लिए एक संभावित शक्तिशाली उपायों का मूल्यांकन करेगा। छोटी शुल्क राशि के साथ प्लेटफ़ॉर्म की पहुंच और अधिक बेहतर होगी। इस टेस्टिंग में मौजूदा यूजर्स प्रभावित नहीं होते हैं।”

इसे भी पढ़ें: गाजा पर हमलों के बीच आग उगलने लगे ईरान के शिया नेता खामेनेई, कहा-‘…फिर मुसलमानों को कोई रोक नहीं पाएगा’

X की नई व्यवस्था के तहत जिन देशों में टेस्टिंग चल रही है, वहां पर नए यूजर के लिए अकाउंट बनाते वक्त अपने फोन को वेरिफाई करना जरूरी कर दिया गया है। नए यूजर्स जो पैसा नहीं देना चाहते, उन्हें सिर्फ पोस्ट देखने, वीडियो देखने और अकाउंट को फॉलो करने की सुविधा मिलेगी। बुकमार्क जैसे फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

दरअसल, एलन मस्क जब से ट्विटर के नए मालिक बने हैं, उन्हें इसके बॉट फीचर से दिक्कत थी। दावा किया जाता है कि बॉट फीचर को खत्म करने के लिए ही मस्क ने नए यूजर्स से शुल्क लेने का फैसला किया है। गौरतलब है कि एलन मस्क हर दिन एक्स से कमाई के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं। इससे पहले उन्होंने अकाउंट वेरिफिकेशन पर चार्ज लगा दिया था। बहरहाल, एक्स के नए फीचर की टेस्टिंग के बाद इसे दुनियाभर में लागू किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: ‘इंडिया-मिडिल-ईस्ट-यूरोप आर्थिक गलियारे से …वैश्विक समुद्री उद्योग में क्रांति’: PM मोदी का निवेशकों को संबोधन

Share
Leave a Comment