मध्यप्रदेश में मदरसों में पढ़ाए जाने वाले कंटेंट की होगी जांच, नरोत्तम मिश्रा का बयान

Published by
WEB DESK

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मदरसों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि उनके पास कुछ मदरसों में आपत्तिजनक कंटेंट पढ़ाने की शिकायतें आई हैं। मध्यप्रदेश में मदरसों की पठन सामग्री की जांच जिला कलेक्टर के द्वारा की जाएगी।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा रविवार को भोपाल में पत्रकारों से बात कर रहे थे, जहां उन्होंने कहा, ‘प्रदेश के कुछ मदरसों में आपत्तिजनक पढ़ाने से संबंधित विषय संज्ञान में आया है। इस तरह की किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए मदरसों की पठनीय सामग्री को लेकर कलेक्टर महोदय को कहेंगे कि संबंधित शिक्षा विभाग से वह इसकी स्क्रूटनी करवा लें और उसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें कि पठनीय सामग्री भी व्यवस्थित रहे। इसके लिए विचार किया जा रहा है।’

बता दें कि मध्यप्रदेश के मदरसों में हिंदू बच्चों को फर्जी तरीके से दाखिला देने और उन्हें मजहबी शिक्षा देने की खबर को पाञ्चजन्य ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। हाल ही में राज्य बाल संरक्षण आयोग ने कुछ मदरसों का औचक निरीक्षण किया था, जिसमें पाया था कि वहां पढ़ाई जा रही कुछ सामग्रियां आपत्तिजनक हैं। उसके बाद अब प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान आया है, जिसमें उन्होंने मदरसों के पठन सामग्री की जांच कराने की बात कही है।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में बैस दरवाजा स्थित बरकतउल्लाह मदरसा में बच्चों के दाखिले में फर्जीवाड़ा सामने आया था। जांच में वहां कुल 41 बच्चों में 27 बच्चे हिंदू मिले। इनमें 11 वनवासी बच्चों का फर्जी दाखिला किया गया। ऐसे ही दतिया जिले स्थित अरबिया मदरसे का जब राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने निरीक्षण किया तो हालात देखकर दंग रह गया। मदरसे में कुल पंजीयन के 38% हिन्दू बच्चे पाए गए। उन्हें वहां दीनी तालीम दी जा रही थी।

Share
Leave a Comment

Recent News