राजस्थान : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रांत प्रचारक बैठक गुरुवार से झुंझुनू में

Published by
WEB DESK

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक गुरुवार (7 जुलाई) से प्रारंभ होकर 9 जुलाई तक चलेगी। हर साल होने वाली यह बैठक इस बार राजस्थान के झुंझुनू स्थित खेमी शक्ति मंदिर परिसर में आयोजित हो रही है।

संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बुधवार को बताया कि बैठक संगठन से संबंधित विषयों पर केंद्रित होगी। बैठक में प्रांत प्रचारक अपने-अपने कार्य क्षेत्रों की वास्तविक स्थिति की जानकारी और अनुभव साझा करेंगे। बैठक में संघ के देशभर में आयोजित संघ शिक्षा वर्ग (ओटीसी) प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के आंकड़ों का संकलन, नवीन प्रयोग एवं उनका विश्लेषण किया जाएगा। बैठक में आगामी वर्ष की कार्य योजना, प्रवास योजना आदि पर भी चर्चा होगी। साथ ही संघ के शताब्दी वर्ष तक के कार्य विस्तार, दृढ़ीकरण एवं समाज सहभाग की त्रैवार्षिक योजना की समीक्षा होगी।

आंबेकर ने बताया कि बैठक में संघ दृष्टि से देश के सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक और सह प्रांत प्रचारक शामिल होंगे। सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले समेत पांचों सह सरकार्यवाह डॉ. गोपाल कृष्ण, डॉ. मनमोहन वैद्य, सीआर मुकंद, अरुण कुमार एवं रामदत्त और सभी छह कार्य विभागों के प्रमुख, अखिल भारतीय कार्यकारिणी के प्रचारक सदस्य बैठक में सम्मिलित होने के लिए झंझुनू पहुंच चुके हैं। इनके साथ ही विविध संगठनों के अखिल भारतीय स्तर के संगठन मंत्रियों में वनवासी कल्याण आश्रम से अतुल जोग, भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बी. सुरेंद्रन, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से आशीष, भारतीय किसान संघ से दिनेश कुलकर्णी, विद्या भारती से गोबिद मोहंती, विश्व हिंदू परिषद के मिलिंद परांडे और भारतीय जनता पार्टी से राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष बैठक के लिए झुंझुनू पहुंच चुके हैं।

Share
Leave a Comment