खालिस्तानी गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा आतंकी घोषित, 2021 में किया था रॉकेट हमला, कनाडा में छुपा बैठा है

Published by
Kuldeep singh

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में जारी विवाद के बीच भारत सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ एक और बड़ा कदम उठा लिया है। पंजाब के खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट हमले के दोषी कनाडाई गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आतंकी घोषित कर दिया है। लांडा खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल संगठन का सदस्य है।

इसे भी पढ़ें: BREAKING: Israel Hamas War: अमेरिका ने इजरायल की मदद के लिए महीने में दूसरी बार कांग्रेस को किया बाईपास

लांडा ने साल 2021 में पंजाब में खुफिया विभाग के मुख्यालय पर रॉकेट से हमला किया था। वो वर्ष 2017 में कानाडा भाग गया था। तब से वहीं रह रहा है। वो मूल रूप से पंजाब के तरनतारन जिले का रहने वाला है। उसके पाकिस्तानी खालिस्तानी आतंकी हरविंदर उर्फ रिंदा से काफी करीबी संबंध हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी इसको लेकर एक अधिसूचना जारी की गई है, इसमें कहा गया है कि लखबीर सिंह उर्फ लांडा, जो कि कनाडा के अल्बर्टा एडमोंटन में रह रहा है। पाकिस्तान समर्थित है औऱ वो प्रोपेल्ड रॉकेट से आतंकवादी हमले में शामिल रहा है। बता दें कि लांडा बब्बर खालसा से जुड़ा हुआ है। गृह मंत्रालय द्वारा शुक्रवार जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, लांडा पाकिस्तान से भारत में तस्करी किए जाने वाले हथियारों और आईईडी डिवाइसों का मुख्य सूत्रधार है। उसके खिलाफ एनआईए ने कई मामले पहले से दर्ज किए हैं। उसके खिलाफ पंजाब पुलिस ने भी केस दर्ज किए हैं।

इसे भी पढ़ें: ‘नई सोच और सनातन संस्कृति के संगम थे महामना’

इतना ही नहीं लांडा के कनाडा के खालिस्तान समर्थक तत्वों (पीकेई) के साथ भी गहरे संबंध हैं। पंजाब पुलिस के अनुसार, लांडा पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से विभिन्न मॉड्यूलों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), हथियार, परिष्कृत हथियार, विस्फोटकों की आपूर्ति करता है।

Share
Leave a Comment