विश्व

इजरायल ने हिजबुल्लाह के 1,600 ठिकानों पर की एयर स्ट्राइक, 492 मारे गए, लेबनानियों को तनाव वाला क्षेत्र खाली करने को कहा

Published by
Kuldeep singh

इजरायल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत से ही उस पर दबाव बनाने के लिए ईरान समर्थित लेबनानी आतंकी संगठन हिजबुल्लाह लगातार उस पर हमले करने की कोशिशें कर रहा है। लेकिन अब जब इजरायल ने पलटवार किया तब से लेबनान में हाहाकार मचा हुआ है। इजरायल के हमलों लेबनान में कम से कम 492 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 1645 से भी अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

इसे भी पढ़ें: जापान ने रूस को हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने पर दी चेतावनी, F-15 और F-35 फाइटर्स जेट भेजकर दागे फ्लेयर्स

इस बीच इजरायल ने चेताया है कि आने वाले दिनों में इस्लामिक आतंकी संगठन के खिलाफ और हमले बढ़ेंगे। इस बीच इजरायल ने लेबनानी लोगों को उन क्षेत्रों को छोड़कर जाने को कहा है, जहां पर ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के हथियार छिपाने की आशंका है। आईडीएफ का कहना है कि वो उन सभी स्थानों को हमला करेगा, जहां पर भी रॉकेट, ड्रोन और मिसाइल रखे थे। इसके साथ ही इजरायल ने कहा कि मरने वाले लोगों में हिजबुल्लाह के कई सदस्य शामिल थे।

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे थे 200 से अधिक रॉकेट

गौरतलब है कि इससे पहले आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने अकेले सोमवार को ही इजरायल 200 से अधिक रॉकेट दागे थे। हिजबुल्लाह के रॉकेट फायर के बाद उत्तरी इजरायल, हाइफा के पास और दक्षिण में तेल अवीव के पास कुछ वेस्ट बैंक बस्तियों में सायरन बजने लगे, जिससे कुछ नुकसान हुआ, लेकिन कोई बड़ी हताहत नहीं हुई। पिछले साल 8 अक्टूबर को शुरू हुई लड़ाई के बाद से ये सबसे भारी बमबारी थी, जिसने एक दिन पहले आतंकवादी समूह द्वारा उत्तरी समुदायों पर कम से कम 150 रॉकेटों से बमबारी करने के बाद तनाव को और बढ़ा दिया।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh: ‘एक हफ्ते में 5 लाख दो, तब कर सकोगे दुर्गा पूजा, नहीं तो जान से जाओगे’, मंदिरों को कट्टरपंथियों की धमकी

IDF ने सोमवार को बताया कि उन्होंने लेबनान में करीब 1600 ठिकानों पर हमला किया, इसमें कई घर जमीदोज हो गए हैं। दावा यह किया जा रहा है कि जिन जगहों पर ये स्ट्राइक की गई वहां पर हिजबुल्लाह के हथियार डिपो थे।

Share
Leave a Comment