उत्तर प्रदेश

मेरठ में 300 हिंदुओं का कन्वर्जन : किराए के मकान में चल रही थी प्रार्थना सभा, पादरी गिरफ्तार

Published by
SHIVAM DIXIT

मेरठ । मेरठ के कंकरखेड़ा इलाके में एक किराए के मकान में चल रही प्रार्थना सभा के बहाने हिंदू परिवारों के कन्वर्जन कराने के आरोप में पुलिस ने एक पादरी को गिरफ्तार किया है। इस मामले को लेकर 20 अक्तूबर को भाजपा और बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया था। उनका आरोप है कि आरोपी पादरी बीजू ने करीब 300 हिंदू परिवारों का कन्वर्जन कर उन्हें ईसाई मत स्वीकार करवाया है।

बजरंग दल कार्यकर्ताओं का हंगामा, आरोपी पर सख्त कार्रवाई की मांग

बजरंग दल के कार्यकर्ता सर्वेश उपाध्याय की शिकायत पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पादरी को हिरासत में लिया। शिकायत में बताया गया कि कंकरखेड़ा के विकास एन्क्लेव में पादरी बीजू हर रविवार को एक किराए के मकान में प्रार्थना सभा का आयोजन करता था। कार्यकर्ताओं का आरोप है कि बीजू ने प्रार्थना सभा के माध्यम से हिंदू परिवारों को कन्वर्जन के लिए प्रेरित किया, जिसमें लालच और भय का इस्तेमाल किया गया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की और पादरी को थाने लेकर आई।

पुलिस द्वारा आरोपी की गिरफ्तारी और पूछताछ जारी

एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह ने बताया कि मामले में कानूनी कार्रवाई की जा रही है, और आरोपी से पूछताछ जारी है। फिलहाल, पादरी से उसके अन्य साथियों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है, जो घटना के बाद से फरार बताए जा रहे हैं। पुलिस का कहना है कि आरोपों की गहराई से जांच की जा रही है और किसी ठोस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए सबूत इकट्ठा किए जा रहे हैं।

आरोप : कन्वर्जन के लिए लोगों को दिया जा रहा था लालच

बजरंग दल नेता सर्वेश उपाध्याय का दावा है कि बीजू और उसके साथियों ने 300 हिंदू परिवारों का कन्वर्जन करवाया है। उनकी माने तो प्रार्थना सभा के दौरान लोगों को धन और अन्य लाभ देने का लालच दिया जाता था। बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने पुलिस से आरोपी पादरी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है, ताकि किसी भी प्रकार के और कन्वर्जन प्रयासों को रोका जा सके।

मामले का असर और जांच का दायरा

पुलिस द्वारा मामले की जांच में पादरी के अन्य सहयोगियों और गतिविधियों की भी छानबीन की जा रही है। एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह के अनुसार, इस प्रकार की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है, ताकि शहर में किसी भी प्रकार के अवैध कन्वर्जन मामलों को रोका जा सके।

यह मामला मेरठ और उसके आसपास के क्षेत्रों में काफी चर्चाओं में है, और पुलिस जल्द ही पादरी के खिलाफ अन्य कानूनी धाराओं के तहत भी कार्रवाई करने की योजना बना रही है।

Share
Leave a Comment