भारत

झारखंड विधानसभा चुनाव : भाजपा ने आजसू, जदयू और लोजपा के साथ किया गठबंधन, सीटों का बंटवारा तय

Published by
SHIVAM DIXIT

रांची । झारखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इंडिया गठबंधन को चुनौती देने के लिए ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू), जनता दल यूनाइटेड (जदयू), और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के साथ गठबंधन किया है। एनडीए गठबंधन के तहत सीटों का बंटवारा भी तय हो गया है।

शुक्रवार को रांची में भाजपा के प्रदेश कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें असम के मुख्यमंत्री और झारखंड चुनाव सह-प्रभारी हिमंता बिस्व सरमा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो, और गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी समेत अन्य प्रमुख नेता उपस्थित थे।

एनडीए की सरकार के प्रति विश्वास व्यक्त

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूरे देश में एनडीए की सरकार है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार विकास और शासन का प्रतीक है। वहीं, झारखंड में वर्तमान सरकार ने राज्य को बर्बादी के रास्ते पर धकेल दिया है। भाजपा का उद्देश्य है कि झारखंड में बेटी, माटी, रोटी और नौजवान सुरक्षित रहें।

सीट बंटवारा

शिवराज सिंह चौहान ने यह भी घोषणा की कि भाजपा, आजसू, जदयू और लोजपा झारखंड में मिलकर चुनाव लड़ेंगे और सीट शेयरिंग पर भी सहमति बन चुकी है। गठबंधन के तहत आजसू को 10 सीटें दी गई हैं, जिनमें सिल्ली, रामगढ़, गोमिया, ईचागढ़, मांडू, जुगसलाई, डुमरी, पाकुड़, लोहरदगा और मनोहरपुर शामिल हैं। जदयू को दो सीटें—तमाड़ और जमशेदपुर पश्चिमी मिली हैं, जबकि लोजपा को एक सीट चतरा से दी गई है। बाकी बची 68 सीटों पर भाजपा अपने उम्मीदवार उतारेगी।

एनडीए की मजबूत चुनावी रणनीति

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने कहा कि एनडीए गठबंधन झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह चुनाव लड़ेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि झारखंड में एनडीए के प्रमुख घटक दल आजसू, जदयू और लोजपा हैं, जो मिलकर राज्य में मजबूत चुनावी रणनीति के तहत काम करेंगे।

Share
Leave a Comment