विज्ञान और तकनीक

स्टारलिंक भारत में दस्तक देने को तैयार

Published by
Parul

एलन मस्क में भारत में स्टारलिंक लॉन्च कर सकते है। भारत सरकार ने हाल ही में एक घोषणा में कहा है कि वह उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित करेगी, जो बिना किसी नीलामी के होगी। इस पर मस्क ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि ‘स्टारलिंक भारत के लोगों की सेवा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगा।’

भारत के संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को पुष्टि की कि उपग्रह सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी के बिना आवंटित किया जाएगा। हालांकि इसकी लागत टेलीकॉम रेगुलेटर द्वारा तय की जाएगी। सिंधिया ने कहा कि यह निर्णय वैश्विक मानकों के अनुरूप है और भारत भी अन्य देशों की तरह ही स्पेक्ट्रम का प्रशासनिक आवंटन कर रहा है।

ये भी पढ़े- प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक डिजिटल नियमों और नैतिक एआई पर जोर दिया, बताया क्या है भारत में डिजिटल का आधार

जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों ने नीलामी की मांग की थी लेकिन भारती एयरटेल ने प्रशासनिक आवंटन का समर्थन किया है। इससे सभी कंपनियों के लिए एक समान प्रतिस्पर्धा का माहौल बनेगा और मस्क के स्टारलिंक को भारतीय बाजार में प्रवेश करने का एक मौका भी मिलेगा।

इस नए विकास के पीछे एक प्रतिस्पर्धी माहौल है, जहां स्टारलिंक को रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसे स्थापित खिलाड़ियों का सामना करना पड़ेगा। इन कंपनियों ने कहा है कि टेलीकॉम और उपग्रह संचार सेवाओं के लिए समान व्यवहार होना चाहिए। अगर उपग्रह स्पेक्ट्रम को टेलीकॉम ऑपरेटरों के साथ समानता सुनिश्चित किए बिना दिया गया, तो कानूनी चुनौतियाँ हो सकती हैं।
मस्क भारत में पहले भी कई बार प्रयास कर चुके हैं। कंपनी ने पहले एक वैश्विक मोबाइल व्यक्तिगत संचार उपग्रह (GMPCS) लाइसेंस के लिए आवेदन किया था, लेकिन उसे कई नियामक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। अब सरकार के नए प्रशासनिक आवंटन के साथ स्टारलिंक जल्द ही अपनी सेवाएँ शुरू कर सकती है।

ये भी पढ़े- नासा ने किया यूरोपा क्लिपर लॉन्च: क्या बृहस्पति के चंद्रमा पर छिपा है जीवन का रहस्य?

स्टारलिंक एक लो-अर्थ ऑर्बिट उपग्रहों का समूह संचालित करता है जो वैश्विक स्तर पर उच्च गति इंटरनेट प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंपनी पहले ही अन्य देशों में महत्वपूर्ण प्रगति कर चुकी है। इसका लक्ष्य भारत में ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाना होगा। स्टारलिंक का संभावित प्रवेश इंटरनेट की लागत को कम कर सकता है और देश भर में सेवा गुणवत्ता को बेहतर बना सकता है।

हाल ही में स्टारलिंक को अमेरिका की संघीय संचार आयोग (FCC) से आपातकालीन उपग्रह कनेक्टिविटी प्रदान करने की मंजूरी भी मिली है। स्टारलिंक ने उत्तरी कैरोलिना में हरिकेन हेलिन के बाद प्रभावित क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्टिविटी बहाल करने के लिए अपनी सेवाएँ शुरू की हैं। यहां, उपग्रहों ने सभी नेटवर्क पर आपातकालीन अलर्ट भेजना शुरू कर दिया है। यह साबित करता है कि स्टारलिंक आपातकालीन स्थिति में भी लोगों की मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े- स्पेसएक्स ने रचा इतिहास: स्टारशिप का सफल परीक्षण, पहली बार लॉन्च पैड पर लौटा बूस्टर, अंतरिक्ष में नई क्रांति की शुरुआत

Share
Leave a Comment

Recent News