भारत

ट्रेन और विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

Published by
Parul

नई दिल्ली सोमवार को भारत में कई जगहों पर बम की धमकियां मिलीं। जिस वजह से यात्रा करने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह लगभग 4 बजे रेलवे नियंत्रण कक्ष को एक संदेश मिला जिसमें कहा गया कि मुंबई-हावड़ा मेल (ट्रेन नंबर 12809) में विस्फोटक हैं। यह संदेश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया गया था। इसमें महाराष्ट्र पुलिस के खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग भी किया गया था। संदेश में चेतावनी दी गई थी कि भारतीय रेलवे “खून के आँसू” रोएगी। साथ ही, धमकी दी गई थी कि ट्रेन के नासिक पहुँचने से पहले एक बड़ा धमाका होगा।

ये भी पढ़े- उत्तराखंड: रुड़की के पास रेलवे ट्रैक पर मिला मिनी सिलेंडर, ट्रेन पलटाने की साजिश?

धमकी के बाद अधिकारियों ने तुरंत कार्रवाई की। ट्रेन को जलगाँव स्टेशन पर रोका गया ताकि इसकी पूरी जांच की जा सके। जांच एजेंसियों को सूचित किया गया और सुरक्षा कर्मियों ने ट्रेन के हर कोने की जांच की। हालांकि ट्रेन में कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली, जिसके बाद ट्रेन का यात्रा जारी कर दी गई। इसके अलावा, जेद्दा और मस्कट जा रही दो इंडिगो उड़ानों 6E 56, 6E 1275 को भी बम धमकी मिली। इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा, “प्रोटोकॉल के अनुसार, विमानों को अलग जगह ले जाया गया और मानक संचालन प्रक्रिया के तहत अनिवार्य सुरक्षा जांच तुरंत शुरू की गई।”
इंडिगो की उड़ान 6E1275, जो सुबह 2 बजे उड़ान भरने वाली थी, उसने सुबह 9 बजे उड़ान भरी। दूसरी फ्लाइट 6E56 रात 2:05 को उड़ान भरने वाली थी, अभी भी ग्राउंड पर ही है। यात्रियों को इस देरी के कारण काफी परेशानी हुई।

ये भी पढ़े- तमिलनाडु रेल एक्सीडेंट: सिग्नल प्वाइंट पर पटरी के बोल्ट और ब्रैकेट खुले थे और नट गायब, NIA ने शुरू की जांच

इस घटना के कुछ घंटे पहले एयर इंडिया की मुम्बई से न्यूयॉर्क जा रही फ्लाइट की भी बम धमाके की धमकी मिलने के कारण दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। विमान ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग की, जहाँ सभी यात्रियों को सुरक्षित रूप से बाहर निकाला गया। अधिकारियों ने पुष्टि की कि इस घटना के दौरान सभी मानक सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन किया गया।
यह धमकी सोशल मीडिया पर एक ट्वीट के जरिए आई थी। एयरलाइन ने बताया, “सभी यात्री सुरक्षित हैं और दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल पर हैं। हमारा ग्राउंड स्टाफ इस रुकावट के कारण यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने के लिए काम कर रहा है।”

हाल के दिनों भारत में बम धमकियों की घटनाओं में बढ़त देखने को मिली है। कुछ दिन पहले देवी अहिल्या बाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी इसी तरह की धमकी मिली थी, जिसके बाद स्थानीय पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। रविवार को चेन्नई जा रही इंडिगो फ्लाइट को बम धमकी मिली। इस फ्लाइट में 169 यात्री थे, जिनमें एक सरकारी मंत्री और एक उच्च न्यायालय के जज भी शामिल थे। जाँच के बाद फ्लाइट शाम 6 बजे चेन्नई के लिए रवाना हुई। एयरलाइन अधिकारियों ने पीलामेडु पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई। वडोदरा हवाई अड्डे पर भी इसी तरह की एक ईमेल धमकी आई थी।

ये भी पढ़े- रायबरेली में ट्रेन को पलटाने की साजिश, ट्रैक पर रखे सीमेंटेड स्लीपर से टकराई मालगाड़ी

हवाई अड्डों पर सुरक्षा के खतरों को देखते हुए, प्राधिकरण सुरक्षा उपायों को और कड़ा कर रहे हैं। वे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। अधिकारी गहन स्क्रीनिंग कर रहे हैं और संभावित खतरों से निपटने के लिए अतिरिक्त नियम लागू कर रहे हैं।

Share
Leave a Comment