उत्तराखंड

उत्तराखंड : मसूरी में थूक की चाय बेचने वाले नौशाद और हसन अली गिरफ्तार, नए कानून के तहत हुई कार्रवाई

Published by
दिनेश मानसेरा

देहरादून/मसूरी । पहाड़ों की रानी मसूरी लाइब्रेरी चौक में एक टी- स्टाल में चाय के बर्तन पर थूककर चाय देने के मामलें में दून पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए दोनों ही आरोपित युवकों को गिरफ्तार कर लिया है।

एसएसपी अजय सिंह के अनुसार चाय के बर्तन पर थूककर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने और धार्मिक भावनाओं को भड़काने के आरोप में दर्ज मुकदमे के तहत गिरफ्तार किए गए दोनों ही अभियुक्त नौशाद अली और हसन अली उत्तर प्रदेश मुजफ्फरनगर (खतौली) के रहने वाले हैं।पूरे घटनाक्रम का वीडियो सामने आने के बाद एसएसपी देहरादून अजय सिंह द्वारा तत्काल नए कानून BNS धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर आरोपियों के गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए थे।अब पुलिस गिरफ्तार अभियुक्त नौशाद अली और हसन अली से इस करतूत के पीछे उनके मकसद और  अन्य तरह की जानकारी एकत्र कर अग्रिम कानूनी कार्रवाई में जुटी हैं।

कोतवाली मसूरी पुलिस के अनुसार 08 अक्टूबर 2024 को शिकायतकर्ता (वादी) हिमांशु बिश्नोई पुत्र संजय बिश्नोई निवासी अपर नेहरू ग्राम, रायपुर देहरादून द्वारा कोतवाली मसूरी में आकर पुलिस को एक वीडियो उपलब्ध कराया गया। वादी ने बताया उन्होंने उक्त वीडियो को कुछ दिन पूर्व मसूरी घूमने के दौरान लाइब्रेरी चौक के पास बनाया गया था। लाइब्रेरी चौक के पास लगी एक रेहडी में 02 युवक चाय, मैगी व अन्य सामान बेचते हुए देखे गए,उनमें से एक युवक चाय बनाने से पूर्व चाय के बर्तन में बार-बार थूकता हुआ दिखाई दिया। इस संबंध में हिमांशु बिश्नोई द्वारा एक लिखित तहरीर भी कोतवाली मसूरी में दी गई, जिस पर तत्काल उक्त दोनो युवको के विरूद्ध धारा 196 (1)(बी), 274, 299, 351, 352 BNS (भा0न्या0सं0)के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया।

पुलिस की प्रारंभिक जांच में पाया गया कि आरोपित अभियुक्तों द्वारा अपने इस कृत्य से लोगों की सेहत के साथ खिलवाड करने के साथ-साथ लोगों की धर्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाते हुए भडकाने का प्रयास किया गया।ऐसे में इस घटना की गम्भीरता के दृष्टिगत एसएसपी देहरादून  द्वारा अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी के लिए मसूरी कोतवाल को निर्देशित करते हुए टीम का गठन किया गया। इसी क्रम गठित टीम द्वारा दोनों अभियुक्तों के सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित की गई तो अभियुक्त नौशाद पुत्र शेर अली और हसन अली पुत्र शेर अली का मूल रूप से जनपद मुजफ्फरनगर (यूपी) का ज्ञात होना प्रकाश में आया। जांच में यह भी पता चला कि घटना के बाद से ही दोनों अभियुक्तों के मसूरी से फरार हो गए हैं। ऐसे में फ़रार अभियुक्तों के सम्ब्न्ध में मुखबिर तंत्र व सर्विलांस के माध्यम से जानकारी एकत्रित करते हुए दोनो अभियुक्तों को बुद्धवार 09 अक्टूबर 2024 को आशारोडी के पास से गिफ्तार किया गया।

Share
Leave a Comment