उत्तर प्रदेश

डासना देवी मंदिर के बाहर प्रदर्शन करने वालों पर कार्रवाई, समीर और फरमान समेत 11 गिरफ्तार, 200 से अधिक पर एफआईआर

Published by
Parul

नई दिल्ली यति नरसिंहानंद ने हाल ही में पैगंबर मोहम्मद पर बयान दिया था। इस बयान के खिलाफ शुक्रवार रात को डासना देवी मंदिर के बाहर एक बड़ा प्रदर्शन हुआ। जिसमें भीड़ ने मंदिर पर पत्थर फेंके। इस घटना में कई लोग शामिल थे। जिनमें ज्यादातर युवा थे। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों की उम्र 35 वर्ष या उससे कम है।

पुलिस ने हंगामा करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की है। एडिशनल सीपी दिनेश पी. ने जानकारी दी कि वेव सिटी पुलिस ने दो प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के नाम समीर और फरमान हैं। इसके अलावा 9 और लोगों को पहले ही पकड़ा जा चुका था। पुलिस ने फ्लैग मार्च करके शांति व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास किया है। साथ ही डासना मंदिर पर पीएसी तैनात की गई है।

ये भी पढ़े- डांडिया पंडालों में घुस रहे विकृत मानसिकता के लोग, हिन्दू उत्सवों व धार्मिक आयोजनों में विघ्न बर्दाश्त नहीं : विहिप

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन के नाम पर अराजकता, तोड़फोड़ या आगजनी स्वीकार्य नहीं है। जो भी ऐसा करने की हिम्मत करेगा, उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। हर धर्म और संप्रदाय की आस्था का सम्मान किया जाना चाहिए। हर नागरिक को महान लोगों के प्रति आभार का अनुभव होना चाहिए, लेकिन यह किसी पर थोपना नहीं चाहिए।

मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि यदि कोई व्यक्ति आस्था के साथ छेड़छाड़ करता है या महान व्यक्तियों, देवताओं, संप्रदायों आदि के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करता है, तो उसे कानून के दायरे में लाया जाएगा और कठोर सजा दी जाएगी। लेकिन सभी संप्रदायों और धर्मों के लोगों को एक-दूसरे का सम्मान करना होगा। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, “किसी भी जाति, मत-मजहब अथवा संप्रदाय से जुड़े ईष्ट, देवी-देवताओं, महापुरुषों और साधु-संतों के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी अस्वीकार्य है, किंतु विरोध के नाम पर अराजकता भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।”

ये भी पढ़े- देवी-देवता और साधु-संतों के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी अस्वीकार्य, विरोध के नाम पर अराजकता बर्दाश्त नहीं: योगी आदित्यनाथ

सोशल मीडिया पर निगरानी
पुलिस ने सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों पर नजर रखने का काम भी शुरू कर दिया है। 200 से अधिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को रडार पर रखा गया है। जिनसे विवादित पोस्ट की गई हैं। अब तक इस मामले में 5 केस दर्ज किए जा चुके हैं। डीसीपी सुरेंद्रनाथ तिवारी ने बताया कि गलत जानकारी फैलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

बातचीत कर शांति के प्रयास
पुलिस लोगों को समझाने की कोशिश कर रही है कि वे इस विवाद से दूर रहें। मीटिंग करके स्थानीय समुदाय के सम्मानित लोगों से बातचीत की जा रही है ताकि शांति व्यवस्था बनी रहे। पुलिस का कहना है कि लोग सहयोग कर रहे हैं। अब स्थिति नियंत्रण में है।

ये भी पढ़े-मौलवी शान मोहम्मद ने झाड़-फूंक के बहाने 10-15 हिन्दू लड़कियों का कराया इस्लामिक कन्वर्जन, केस दर्ज

ड्रोन से सुरक्षा
डासना देवी मंदिर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने ड्रोन से भी क्षेत्र पर नजर रखी हुई है। जिससे किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटा जा सके। अधिकारियों को हंगामे की सूचना मिलने पर तुरंत जांच करने के लिए कहा गया है।

Share
Leave a Comment