विश्व

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के बाद उसके उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन पर इजरायली एयर स्ट्राइक

Published by
Kuldeep singh

हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के इजरायली हमले में मौत को अभी बहुत अधिक दिन नहीं बीता था कि अब इजरायल ने हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी माने जा रहे हाशेम सफीद्दीन को निशाना बनाया है। हालांकि, इस पर अभी तक लेबनान स्थित हिजबुल्लाह या इजरायली डिफेंस फोर्स की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान की राजधानी बेरुत में गुरुवार की देर रात इजरायली फाइटर जेट्स ने लेबनान में जमकर बमबारी की। बताया जाता है कि जिस वक्त इजरायल ने दमदार अटैक किया, उस वक्त सफीद्दीन एक अंडरग्राउंड बंकर में छिपकर हिजबुल्लाह के अधिकारियों के साथ एक बैठक कर रहा था। उसी दौरान इजरायल के मिसाइलों ने बंकर को हिट कर दिया।

इसे भी पढ़ें: इजरायल का बड़ा खुलासा, गाजा का प्रधानमंत्री कहे जाने वाले हमास आतंकी रावी मुश्तहा समेत कई आतंकियों को ढेर किया

लेबनानी मीडिया आउटलेट एक्सियोस के अनुसार, इस बार किया गया हमला नसरल्लाह को मारने वाले से भी हमले से भी कहीं अधिक विध्वंशकारी था। हालांकि, हताहतों की संख्या अभी तक स्पष्ट नहीं हो सकी। 2017 में ही उसे अमेरिका और सउदी अरब ने भी उन्हें आतंकवादी घोषित किया कर दिया था।

कौन है सफीद्दीन

गौरतलब है कि हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई सफीद्दीन (सफी-अल-दीन) वर्ष 1964 में दक्षिणी लेबनान के टायर के पास स्थित डेयर कानून एन नगर के पास स्थित एक गांव में पैदा हुआ था। सफीद्दीन ने नसरल्लाह के साथ नजफ, ईराक औऱ कोम, ईरान में धर्मशास्त्र की स्टडी की थी। दोनों ही शिया धार्मिक शिक्षा के प्रमुख केंद्र हैं।

इसे भी पढ़ें: इजरायल के समर्थन से भड़का ईरान, जर्मनी और ऑस्ट्रिया के राजदूत को किया तलब

ये दोनों अपने जीवन के शुरुआती समय में ही हिजबुल्लाह में शामिल हो गए थे। हिजबुल्लाह संगठन में उसका एक बड़ा ओहदा है। बताया जाता है कि सफीद्दीन हिजबुल्लाह के कार्यकारी परिषद का चीफ है। शिया इलाकों में उसका अच्छा खासा प्रभाव है। इसके साथ ही वह हिजबुल्लाह की शिया की शूरा परिषद औऱ जिहाद परिषद दोनों का ही प्रमुख है।

Share
Leave a Comment