इजरायल द्वारा ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमले के विरोध में अमेरिका: जो बाइडेन

Published by
Kuldip Singh

इजरायल और हिजबुल्लाह के युद्ध के बीच ईरान द्वारा इजरायल पर मिसाइलों का अटैक करने पर भड़के इजरायल को शांत कराने में अमेरिका लग गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो टूक कहा है कि वे ईरान के बैलिस्टिक मिसाइलों के हमले के बदले में उसके ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करने के इजरायल के फैसले का विरोध करते हैं।

उनका ये कहना है कि येरुशलम को अपनी रक्षा के लिए जबाव देने का अधिकार है, लेकिन उसे आनुपातिक रूप से ऐसा करने की जरूरत है। बाइडेन बुधवार को G-7 के नेताओं की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि वे इस हरकत के लिए ईरान पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे। अपने एयरफोर्स वन में सवार होने से पहले बाइडेन ने कहा कि वो इस घटना को लेकर इजरायली सरकार से बात करेंगे।

इसे भी पढ़ें: मोरक्को: कुरान और इस्लाम के अपमान का आरोप, कोर्ट ने डॉक्टर को दी जेल की सजा

बताया जा रहा है कि मंगलवार के हमले का बदला लेने के लिए इजरायल ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करने पर विचार कर रहा है।

क्या है पूरा मामला

मामला कुछ यूं है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमले के तुरंत बाद दो टूक कहा था। ईरान ने बहुत ही बड़ी गलती कर दी है, इसका उसे बड़ा खामियाजा उठाना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि हिजबुल्लाह का समर्थन करते हुए ईरान ने करीब 181 बैलिस्टिक मिसाइलों को इजरायल पर दाग दिया था। हालांकि, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने स्पष्ट किया कि उन्होंने ईरान की सभी मिसाइलों को नष्ट कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: इस्लामिक कट्टरपंथियों के सामने घुटने टेकता बांग्लादेश, अब पाठ्यक्रम समन्वय समिति को किया गया भंग

अल अरबिया ने सूत्रों के हवाले से बताया कि हिजबुल्लाह के नेतृत्व में एक प्रमुख व्यक्ति हाशेम सफीद्दीन को संगठन की कार्यकारी परिषद द्वारा महासचिव के रूप में नॉमिनेट किया गया था। ईरान हिजबुल्लाह का समर्थन कर रहा है औऱ इसीलिए वो लगातार इजरायल पर हमले करने की कोशिश कर रहा है।

Share
Leave a Comment