भारत

बरेली में अवैध पटाखा गोदाम में भीषण ब्लास्ट, 5 की मौत, कई की हालत गंभीर, राहत-बचाव कार्य जारी

Published by
अनुरोध भारद्वाज

बरेली। यूपी के बरेली में आबादी के बीच गैरकानूनी रूप से पटाखा बनाए जाने के दौरान हुए भीषण धमाके में 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई गंभीर रूप से घायल हो गए। धमाका इतना भयानक था कि आसपास के कई मकान धराशाई हो गए। कुछ अन्य लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। घायलों को बरेली के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुस्लिम बहुल कल्याणपुर गांव में हादसे की सूचना मिलते ही पहुंचीं पुलिस एवं प्रशासनिक टीमें राहत-बचाव कार्य में जुटी हैं।

पटाखा बनाने में इस्तेमाल होने वाले बारूद में ब्लास्ट की घटना थाना सिरौली क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में हुई है। स्थानीय लोगों ने पुलिस को बताया कि मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग अवैध तरीके से अपने घरों में पटाखा बनाने का काम करते थे। अचानक रहमान शाह के मकान में रखे बारूद-पटाखों ने आग पकड़ ली और तेज धमाका हो गया। ब्लास्ट की आवाज कई किमी दूर तक सुनी गई। हादसे से पूरा इलाका दहल गया। रहमान शाह के मकान के साथ आसपास के कई घर भी पूरी तरह तबाह हो गए और चारों ओर मलवा बिखर गया।

सूचना मिलते ही एसएसपी बरेली अनुराग आर्या ने एसपी और सीओ के नेतृत्व में कई थानों पुलिस और फायर बिग्रेड की गाड़ियां मौके पर रवाना कर दीं। राहत एवं बचाव दल कल्याणपुर गांव पहुंचकर मलवा हटाने में जुट गए। पुलिस ने घायलों को तुरंत ही बरेली के अस्पताल भिजवाया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि हादसे में अभी तक 5 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है। कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं, जिनका इलाज जारी है। कुछ अन्य के मलवे में दबे होने की आशंका के चलते तेजी से मलवा हटाने का काम जारी है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में दीपावली से पहले जगह-जगह अवैध पटाखा कारोबार किए जाने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। कई जगह ब्लास्ट की घटनाएं भी हो चुकी हैं। हर साल दीपावली के आसपास आबादी क्षेत्रों में पटाखा बनाने में इस्तेमाल होने वाला बारूद जमा किए जाने की वजह से ऐसी अनहोनी होती रहती हैं।

 

Share
Leave a Comment

Recent News