विश्व

लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ भारत को मिला 2 और देशों का समर्थन

Published by
Parul

नई दिल्ली। ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान के आतंकवादी समूहों लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के खिलाफ सख्त कार्रवाई का समर्थन किया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 79वें सत्र के दौरान आईबीएसए बैठक की गई। इसमें भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर, ब्राज़ील के माउरो विएरा और दक्षिण अफ्रीका के रोनाल्ड लामोला शामिल हुए।

आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता 

तीनों देशों ने आतंकवाद का मुकाबला करने और सीमा पार आतंकवादियों की गतिविधियों को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र द्वारा सूचीबद्ध सभी आतंकवादियों और संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की मांग की। मंत्रियों ने कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक संकट है, जिसके खिलाफ सभी देशों को मिलकर लड़ना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान 

मंत्रियों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई अंतरराष्ट्रीय कानून, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र चार्टर और मानवाधिकार कानूनों का सम्मान करते हुए लड़ी जानी चाहिए। उन्होंने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई का आव्हान  किया।

संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता 

जयशंकर, विएरा और लामोला ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक संधि को शीघ्र पारित कराने के लिए साझा प्रयासों का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि सभी देशों की जिम्मेदारी है कि वे आतंकवादियों के सुरक्षित ठिकानों को समाप्त करें और आतंकवादी गतिविधियों को रोकें। मंत्रियों ने आतंकवाद के सभी स्वरूपों की निंदा करते हुए कहा कि यह एक गंभीर वैश्विक समस्या है, जिसका समाधान मिलकर करना होगा।

ये भी पढ़े- इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को पूरी तरह खत्म करने की खाई कसम, कही बड़ी बात

ये भी पढ़े- फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता का किया समर्थन, कहा-इसे प्रभावी बनाने की जरूरत

ये भी पढ़े- बांग्लादेश: हिन्दू छात्राओं को कुरान पढ़ने को किया मजबूर, भगवद गीता को गाली, हिजाब पहनने के लिए कहा, 2 शिक्षक निलंबित

 

Share
Leave a Comment

Recent News