इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को पूरी तरह खत्म करने की खाई कसम, कही बड़ी बात

Published by
Kuldip Singh

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी जंग के बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हमास की ही तरह हिजबुल्लाह को पूरी तरह से खत्म कर देने की कसम खा ली है। उन्होंने धमकी दी है कि जब तक हिजबुल्लाह लेबनान से रॉकेट फायरिंग नहीं रोकता है तब तक जंग जारी रहेगी। संयुक्त राष्ट्र महासभा में वैश्विक नेताओं की वार्षिक सभा में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे नेतन्याहू ने ये बात कही।

रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को इजरायली सेना ने लेबनान में नया अटैक लॉन्च किया, जिसमें हिजबुल्लाह का एक और सीनियर कमांडर मारा गया है, जिसके बाद पलटवार करते हुए इजरायली सीमा में दर्जनों रॉकेट दागे। इस युद्ध की शुरुआत के बाद से ही इजरायल औऱ लेबनान के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।

इसे भी पढ़ें: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता का किया समर्थन, कहा-इसे प्रभावी बनाने की जरूरत

इजरायल की मदद को तैयार अमेरिका

गौरतलब है कि अमेरिका समेत कई यूरोपीय देश इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रहे युद्ध को रुकवाने के लिए कोशिशें कर रहे हैं। हाल ही में फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा था कि अमेरिका और फ्रांस इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच 21 दिनों के अस्थायी युद्धविराम की योजना पर काम कर रहे हैं। UNSC की आपातकालीन बैठक के दौरान बैरोट ने कहा कि हाल के दिनों में हम अपने अमेरिकी भागीदारों के साथ बातचीत के लिए 21 दिनों के अस्थायी युद्धविराम मंच पर काम किया है।

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेश: हिन्दू छात्राओं को कुरान पढ़ने को किया मजबूर, भगवद गीता को गाली, हिजाब पहनने के लिए कहा, 2 शिक्षक निलंबित

कूटनीति फेल हुई तो इजरायल सभी उपलब्ध साधनों का इस्तेमाल करेगा

इस बीच संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के दूत डैनी डैनन ने बुधवार को दो टूक कहा कि पहले तो हम कूटनीतिक समाधान को पसंद करेंगे, लेकिन अगर ये फेल हुई तो हम अपने सभी उपलब्ध साधनों का इस्तेमाल करेंगे। इजरायली दूत यूएन की मीटिंग में बोल रहे थे। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कल संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

Share
Leave a Comment