भारत

स्पैम Call और फर्जी SMS से छुटकारा : सरकार के इन 3 आसान स्टेप्स से पाएं तत्काल राहत

Published by
SHIVAM DIXIT

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने नागरिकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए स्पैम कॉल और एसएमएस को रिपोर्ट करने के लिए एक सरल प्रक्रिया का अनावरण किया है। सरकार के दूरसंचार विभाग ने इस पहल के तहत नागरिकों को स्पैम कॉल्स और एसएमएस से बचाने के लिए ‘संचार साथी पोर्टल’ के माध्यम से 3 आसान स्टेप्स में शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दी है। इससे अब आम जनता किसी भी अवांछित कॉल या संदेश से होने वाली परेशानी को सरलता से सरकार तक पहुंचा सकेगी।

स्पैम कॉल और एसएमएस को रिपोर्ट करने के 3 आसान स्टेप्स

1. संचार साथी पोर्टल पर जाएं

सबसे पहले नागरिकों को ‘संचार साथी’ पोर्टल पर विज़िट करना होगा। यह पोर्टल सरकार द्वारा स्पैम कॉल और एसएमएस पर नज़र रखने और रिपोर्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे किसी भी वेब ब्राउज़र पर खोला जा सकता है।

2. सिटिज़न सेंट्रिक सर्विस टैब में ‘चक्षु’ पर क्लिक करें

पोर्टल पर जाने के बाद उपयोगकर्ता को ‘सिटिज़न सेंट्रिक सर्विस’ नामक टैब दिखाई देगा। इस टैब के तहत ‘चक्षु’ नाम का एक विकल्प होगा। इस पर क्लिक करने के बाद नागरिकों के सामने एक नया पेज खुलेगा जहां वे स्पैम कॉल या एसएमएस की जानकारी भर सकते हैं।

3. स्पैम कॉल या एसएमएस का विवरण भरें

चक्षु पर क्लिक करने के बाद, नागरिकों को स्पैम कॉल या एसएमएस से संबंधित विवरण दर्ज करना होगा। इसमें कॉल या एसएमएस की तारीख, समय और संबंधित फोन नंबर जैसी जानकारी भरनी होगी। एक बार जब यह जानकारी दर्ज हो जाती है, तो इसे सीधे तौर पर विभाग को भेजा जा सकता है।

यह पूरी प्रक्रिया सरल, तेज और प्रभावी है, जिससे नागरिक अपनी शिकायत आसानी से सरकार तक पहुंचा सकते हैं। सरकार ने इस पहल के माध्यम से अवांछित कॉल और एसएमएस के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने का प्रयास किया है।

संचार साथी पोर्टल और ‘चक्षु’ की विशेषताएं

सुरक्षा और गोपनीयता की गारंटी – इस पोर्टल के माध्यम से भेजी गई हर शिकायत को गोपनीय रखा जाएगा।

स्पैम कॉल्स पर सख्त कार्रवाई – दर्ज की गई शिकायतों के आधार पर स्पैम कॉल्स और एसएमएस भेजने वाले नंबरों पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

शिकायत की ट्रैकिंग सुविधा – नागरिकों को उनकी शिकायत का स्टेटस भी पोर्टल के माध्यम से पता चलता रहेगा।

सरकार की पहल का उद्देश्य

इस कदम का उद्देश्य भारतीय नागरिकों को अवांछित कॉल्स और एसएमएस से निजात दिलाना है, जिससे लोग बेहतर संचार अनुभव प्राप्त कर सकें। दूरसंचार कंपनियों को भी इस दिशा में सतर्क रहने और अवांछित संदेशों और कॉल्स को रोकने के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से भारतीय मोबाइल उपभोक्ता अब सुरक्षित और अवांछित कॉल्स से मुक्त संचार अनुभव का लाभ उठा सकेंगे। ‘संचार साथी’ पोर्टल और ‘चक्षु’ सेवा के माध्यम से स्पैम कॉल्स और एसएमएस की रिपोर्टिंग करना अब बहुत आसान हो गया है। सरकार ने इस पहल के साथ भारतीय उपभोक्ताओं की सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Share
Leave a Comment