भारत

यूट्यूबर गुलजार शेख रेलवे ट्रैक पर तोड़फोड़ करते पकड़े गए

Published by
Mahak Singh

30 जुलाई को लगभग 3:45 बजे झारखंड के चक्रधरपुर के पास एक दुखद दुर्घटना घटी जब हावड़ा-सीएसएमटी एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। ट्रेन के पटरी से उतर जाने के कारण दो लोगों की मौत हो गई। ट्रेन के पटरी से उतरने के वास्तविक कारण की जांच की जा रही है, तथा अधिकारी दुर्घटना के लिए जिम्मेदार कारकों का पता लगाने तथा भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

हाल ही में हुई रेल दुर्घटनाओं के बीच, यूट्यूबर गुलजार शेख का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह आर्थिक लाभ के लिए रेलवे पटरियों पर बेतरतीब वस्तुएं रखते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस कृत्य से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक आक्रोश फैल गया है। उल्लेखनीय है कि भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने इस कृत्य की निंदा करते हुए इसे “आतंकवादी कृत्य से कम नहीं” बताया है और कानूनी कार्रवाई के लिए लड़ाई का वादा किया है।

कानूनी कार्रवाई की मांग

पूनावाला ने एक्स पर लिखा कि शेख पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आरोप लगाया जाए, ताकि एक उदाहरण स्थापित हो और अन्य लोग भी ऐसी हरकतें करने से बचें।

पूनावाला ने लिखा, “इन राष्ट्र विरोधियों की पहचान करें जो रेल दुर्घटनाएं पैदा करते हैं। तोड़फोड़, सिग्नलों को कागज से ढकने, तथा पटरियों पर जानबूझकर अवरोध उत्पन्न करने की कई घटनाएं सामने आई हैं। भगवान ही जाने कि और कौन-कौन लोग हैं जो रेल दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं।

तत्काल कार्रवाई के लिए @AshwiniVaishnaw ji @RailMinIndia @Uppolice @dgpup @myogiadityanath @MrityunjayUP.” को टैग करते हुए लिखा, इन देशद्रोहियों की पहचान करें जो रेल दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं।

पूनावाला ने इस मामले को आगे बढ़ाने के लिए कानूनी वकालत समूह @legalhindef को भी धन्यवाद दिया और रेल मंत्रालय और अश्विनी वैष्णव के साथ इस मामले को उठाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

एक अन्य हैंडल, ट्रेन्स ऑफ इंडिया ने शेख का विवरण साझा करके स्थिति की गंभीरता को उजागर किया और अधिकारियों से सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया। ये उत्तर प्रदेश के लालगोपालगंज के श्री गुलज़ार शेख हैं, जो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए ट्रेनों के आगे बेतरतीब चीजें रखते हैं। वह हजारों यात्रियों की जान खतरे में डाल रहा है। उन्होंने अपने दावे के समर्थन में शेख के सोशल मीडिया लिंक भी साझा किये। कई अन्य लोगों ने इस यूट्यूबर के कार्यों की आलोचना की है तथा इसे रोकने के लिए जांच और हस्तक्षेप की मांग की है। शेख ने कथित तौर पर व्यूज, लाइक्स और पैसे पाने के लिए जानबूझकर रेलवे पटरियों को बाधित करके रील वीडियो बनाए। इससे पहले भी कई ऐसे वीडियो सामने आ चुके हैं जिनमें पटरियों पर पत्थर, ईंटें, छड़ें, कीलें व अन्य वस्तुएं रखी नजर आती हैं।

उल्लेखनीय है कि पूनावाला की शिकायत के बाद आरोपी शेख को उत्तर प्रदेश पुलिस ने 1 अगस्त को गिरफ्तार कर लिया है।

शेख के यूट्यूब चैनल, “गुलज़ार इंडियन हैकर” की जांच से कई परेशान करने वाले वीडियो और शॉर्ट वीडियो सामने आए हैं, जिनमें उन्हें रेलवे पटरियों पर विभिन्न वस्तुएं रखते हुए दिखाया गया है। दर्शकों को उनके खतरनाक स्टंट न दोहराने की चेतावनी देने वाले सामयिक अस्वीकरणों के बावजूद, उनकी विषय-वस्तु में लगातार इन जोखिमपूर्ण कारनामों को दिखाया जाता है। इस चैनल पर 243 से अधिक वीडियो हैं, जिनमें एक ऐसा वीडियो भी शामिल है, जिसे 99 मिलियन बार देखा जा चुका है। इसके 235,000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं तथा कुल व्यूज 137 मिलियन से अधिक हैं।

इस खतरनाक व्यवहार का सबसे पहला दर्ज उदाहरण जनवरी 2024 का है, जब शेख ने पटरियों पर ईयरबड्स लगा दिए थे। इसके बाद के वीडियो में उन्हें 500 ग्राम का वजन और कुल्हाड़ी पटरियों पर रखते हुए दिखाया गया है, जिससे सुरक्षा के प्रति उनकी घोर उपेक्षा उजागर होती है।

इन घटनाओं का ब्यौरा देखें तो 2018 में 83 मामले, 2019 में 66, 2020 में 45, 2021 में 59 और 2022 में 81 मामले सामने आए, जिनमें कम से कम नौ घटनाएं ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण हुईं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Share
Leave a Comment