हरियाणा

ईडी ने 300 करोड़ की जमीन कुर्क की, भूपेंद्र सिंह हुड्डा से जुड़ा है मामला

Published by
WEB DESK

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तहत गुरुग्राम में रियल एस्टेट समूह एम3एम की 300 करोड़ रुपए से अधिक कीमत की जमीन को जब्त किया है।  इस मामले के तार कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से जुड़े हुए हैं। भूमि धोखाधड़ी के मामले से जुड़ी धन शोधन जांच के तहत यह कार्रवाई की गई है। भूमि को कुर्क करने के लिए संघीय जांच एजेंसी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अंतरिम आदेश जारी किया गया था।

प्रवर्तन निदेशालय ने इस संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि उसने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत रियल एस्टेट ग्रुप एम3एम की 300 करोड़ रुपये से अधिक की जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसमें कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल हैं।

88.29 एकड़ की यह भूमि हरियाणा के गुरुग्राम जिले में हरसरू तहसील के बशारिया गांव में स्थित है। ईडी ने एक बयान में कहा कि इस भूखंड की कीमत 300.11 करोड़ रुपए है। यह जांच सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के बाद हुई है। एफआईआर हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता हुड्डा, नगर एवं ग्राम नियोजन निदेशालय  के पूर्व निदेशक त्रिलोक चंद गुप्ता, रियल्टी समूह आर एस इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और 14 अन्य कंपनियों के खिलाफ दर्ज की गई थी।

प्रवर्तन  निदेशालय का आरोप है कि आरोपियों ने जमीन मालिकों हरियाणा राज्य और तत्कालीन हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) समेत अन्य को धोखा दिया गया। ईडी ने कहा कि आरोपियों ने भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 1894 की धारा 4 और उसके बाद संबंधित भूस्वामियों की भूमि अधिग्रहण करने के लिए धारा 6 के तहत अधिसूचना जारी करवाकर उनके साथ धोखाधड़ी की है।

Share
Leave a Comment