विश्व

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली ने डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के लिए ‘वामपंथ’ को ठहराया जिम्मेदार

Published by
Kuldeep singh

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिलवेनिया के बटलर में किए गए जानलेवा पर हमले के बाद दुनियाभर के देश अपनी संवेदना जाहिर कर रहे हैं। दुनियाभर के लीडर इसकी आलोचना कर रहे हैं। इसी क्रम में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली ने इस हमले के लिए वामपंथी विचारधारा को जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि ये अंतरराष्ट्रीय वामपंथ की हताशा किसी आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि वो अपनी हानिकारक विचारधारा को समाप्त होता देख रहा है।

इसे भी पढ़ें: Israel Hamas War के कारण उपजे तनाव के बीच पहली बार अमेरिकी दौरे पर बेंजामिन नेतन्याहू, युद्ध विराम पर होगी बातचीत!

अर्जेंटीनियाई राष्ट्रपति जेवियर माइली का कहना है कि वामपंथी सत्ता हासिल करने के लिए लोकतंत्र की हत्या करने और हिंसा फैलाने को भी तैयार है। वहीं डोनाल्ड ट्रंप पर हमले की घटना को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी पूर्व राष्ट्रपति पर हमले को लेकर कहा कि ये हमला केवल डोनाल्ड ट्रंप पर नहीं, बल्कि ये राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और अमेरिका पर हमला है। उन्होंने कहा कि ये लोकतंत्र पर हमला था यह सभी लोकतंत्रों पर हमला था।

क्या है पूरा मामला

नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए पेंसिलवेनिया के बटलर में डोनाल़्ड ट्रंप चुनाव प्रचार करने के लिए गए हुए थे। उसी दौरान उन पर जानलेवा हमला हुआ। इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि ट्रंप के बाएं कान में गोली लगने से खून बह रहा था।

हत्या की कोशिश पर डोनाल्ड ट्रंप ने भी एक बयान जारी किया था। इसमें उन्होंने कहा, “मुझे एक गोली लगी जो मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में जा लगी। मुझे तुरंत पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है क्योंकि मैंने एक तेज़ आवाज़ सुनी, गोलियाँ चलीं और तुरंत महसूस किया कि गोली त्वचा को चीरती हुई निकल गई। बहुत ज़्यादा खून बह रहा था, इसलिए मुझे तब एहसास हुआ कि क्या हो रहा था।” ट्रंप ने आगे कहा कि ये विश्वास करने लायक नहीं है कि हमारे देश में भी इस तरह की घटना हो सकती है। फिलहाल, पूर्व राष्ट्रपति पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

इसे भी पढ़ें: विदेश में रहने वाले भारतीय भारत के विकास और आधुनिकीकरण में बराबर के भागीदार हैं : लोकसभा अध्यक्ष

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ट्रंप पर हमला करने वाला मारा जा चुका है। साथ ही एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया है कि शूटर छत पर बैठा था वहीं से उसने ए आर राइफल के जरिए ट्रंप पर गोली चलाई।

Share
Leave a Comment
Published by
Kuldeep singh