3 नवजात, 5 साल की बच्ची और महिला पर चाकू से हमले के बाद आयरलैंड में भड़का ‘दंगा’, गाड़ियों को फूंका, दुकानों को लूटा

Published by
Kuldeep singh

आयरलैंड की राजधानी डबलिन में एक स्कूल के बाहर गुरुवार को पांच लोगों पर चाकू से किए गए हमले किए गए। इसमें 5 साल की बच्ची समेत एक महिला बुरी तरह से घायल हो गई है। इसके अलावा इस हमले में 3 नवजातों के भी घायल होने की खबर है। इस हमले के बाद वहां पर दंगा भड़क गया है। पुलिस इसे आतंकी हमला मान रही है।

घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। इस घटना के विरोध में आज (शुक्रवार को) सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए। लोगों ने शहर में जमकर तोड़फोड़ की और पुलिसवालों के साथ भी मारपीट की। दंगाइयों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी। दुकानों को लूट लिया। डबल डेकर बस को भी फूंक दिया। आयरिश टाइम्स के अनुसार प्रदर्शनकारी प्रवासियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन्होंने बाहर से आए लोगों के खिलाफ नारेबाजी भी की। इन लोगों का आरोप है कि इस हमले के पीछे प्रवासियों का हाथ है।

इसे भी पढ़ें: BREAKING: कतर: मौत की सजा पाए 8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों की याचिका कतर कोर्ट ने स्वीकारी, जल्द होगी सुनवाई 

दंगाइयों ने अपने हाथों में ‘आयरिश लाइव्स मैटर’ की तख्तियां भी ले रखी थीं। वहीं हिंसा को कंट्रोल करने के लिए आय़रिश सरकार ने 400 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। फिलहाल शहर में हमले रुक चुके हैं। इस बीच पुलिस ने चाकू से हमले करने वाले शख्स को लिया है। हालांकि, उसके बारे में अधिक जानकारी हासिल नहीं हो सकी है।

इस घटना को लेकर आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने पूरी घटना पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा- मैं इस हिंसा ने स्तब्ध हूं। हालात को काबू करने के लिए इमरजेंसी सर्विसेज तुरंत एक्टिव हो गई थीं। पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है। फिलहाल जांच की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: WHO की नींद उड़ाने वाली नई चीनी बीमारी कितनी खतरनाक?

आयरलैंड में प्रवासियों की संख्या बड़ी चिंता

गौरतलब है कि आयरलैंड की 5.3 मिलियन आबादी के बीच प्रवासियों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ गई है। इससे जनसंख्या असंतुलन का खतरा पैदा हो गया है। ऐसा पिछले 12 महीने के दौरान हुआ है। रूस औऱ यूक्रेन के मध्य युद्ध शुरू होने के बाद आयरलैंड में 100,000 यूक्रेनी शरणार्थी आए हैं, जो यूरोपीय संघ में प्रति व्यक्ति सबसे अधिक है।

Share
Leave a Comment