ब्रह्मपुत्र नदी पर बना पुल

Published by
WEB DESK

1700 टन का वजन गुजारा जा सकता है। युद्ध जैसे हालात में भारी भरकम टैंक भी इससे निकल सकते हैं। यह एशिया का दूसरा सबसे लंबा पुल है। इसके ऊपर तीन लेन की सड़क और नीचे रेल लाइन है।

असम के डिब्रूगढ को अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से जोड़ने वाला ब्रह्मपुत्र नदी पर देश का सबसे लंबा सड़क और रेल पुल है। यह पुल 4.98 किमी लंबा है।

इस ब्रिज के बनने से पूर्वोत्तर के हिस्से में आवाजाही और आसान हुई है। इसके अलावा सामरिक दृष्टि से सेना की पहुंच भी सुगम हुई। इस पुल ने करीब 50 लाख लोगों के जीवन को आसान बनाया है।

इस पुल से 1700 टन का वजन गुजारा जा सकता है। युद्ध जैसे हालात में भारी भरकम टैंक भी इससे निकल सकते हैं। यह एशिया का दूसरा सबसे लंबा पुल है। इसके ऊपर तीन लेन की सड़क और नीचे रेल लाइन है। खास बात यह है कि यह ब्रह्मपुत्र नदी के जलस्तर से 32 मीटर ऊंचा है; यह पुल बोगीबील पुल के नाम से जाना जाता है।

रुपे कार्ड बनी भारत की ताकत


रुपे अपनी तरह का भारत का पहला घरेलू कार्ड भुगतान नेटवर्क है। इसे पूरे देश में एटीएम, पीओएस टर्मिनलों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है।

यह एक सुरक्षित नेटवर्क है, जो फिशिंग रोधी सुरक्षा प्रदान करता है। यह कार्ड भुगतान के लिए भारत की अनूठी पहल है, नाम, जो ‘रुपया’ और ‘भुगतान’ शब्दों को जोड़ता है, इस पर प्रकाश डालता है। रुपे आरबीआई के ‘कैशलेस’ अर्थव्यवस्था की स्थापना के लक्ष्य को पूरा करता है।

इस कार्ड का उपयोग सिंगापुर, भूटान, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और सऊदी अरब में लेन-देन के लिये भी किया जाता है। जनवरी 2020 तक 600 मिलियन से अधिक रुपे कार्ड धारक थे।

Share
Leave a Comment

Recent News