|
एकप्रख्यातपर्यावरणविद्हैंजेनगुडॉल।विज्ञानकेआधारपरकहेंतो,मनुष्यकेपुरखोंकीदोस्त।डिस्कवरी,बीबीसी,नेशनलज्योग्राफिकचैनलयासीएनएन,येसभीगुडॉलकेजीवनअथवाअध्ययनपरकार्यक्रमबनाचुकेहैं।चिम्पांजीयानीवनमानुषकेव्यवहारऔरसामाजिकजीवनकोसमझनेमेंअपनाजीवनखपादेनेवालीगुडॉलकाएकअध्ययनदिलचस्पहै।वनमानुषसमाजकीमानसिकताकोनिकटसेदेखनेपरउन्होंनेपायाकिजंगलकेएकहिस्सेमेंरहनेवालेचिम्पांजीयूंतोदूसरेसमूहकोअपनेइलाकेमेंफटकनेनहींदेतेमगरसाथहीउसझुंडकेनरदूसरेसमूहकीमादाओंकोरिझानेकेलिएअपनेक्षेत्रकीसीमापरगश्तलगातेहैं।ज्यादासेज्यादामादाएंजुटानाऔरजितनाज्यादाहोसकेबच्चेपैदाकरना,एकसमूहकेतौरपरताकतबढ़ानेकावनमानुषीतरीकाहै।
सवालयहहैकिक्यासभ्यताऔरसंस्कारकीअनगिनतसीढि़यांचढ़नेकेबादआजभीमनुष्यकेस्वभावमेंजंगलीखुरदुरापनऔरखरोंचेंबाकीहैं?यामत,पंथ,संप्रदायऔरउपासनामार्गकेआधारपरभिन्नतरहसेसंगठितमनुष्यसमूहोंकेसामाजिकव्यवहारमेंभीपुरखोंसेउलटअथवापरस्परभिन्नकिस्मकीसमझविकसितहुईहै।मानवऔरमानवताकेविकासकीकहानीदोअलगकिंतुपरस्परगुंथीहुईगाथाएंहैं।एककाआधारविज्ञानहैतोदूसरीकासामाजिकविज्ञान।
विज्ञानकीकक्षाओंमेंपढ़ाई–दिखाईजानेवालीआनुवांशिकीकीलहरदारसीढ़ीइतिहासकेकिसमोड़परमनुष्यकोसमझऔरसामाजिकताकेअनूठेस्तरपरलेगई,यहकहनाकठिनहै।लेकिनएकबातस्पष्टहै,मानवीयस्वभावकापरिष्कार,जीवनकेमहत्वकीपहचानऔरइसलोकसेपरे,जीवनकोकिसीअलौकिकलक्ष्यकेन्द्रितबनानापूरीमानवजातिकीविकासयात्राकायहीध्येयरहाहै।इससफरमेंमनुष्यकीसामुदायिकसोचनेएक–एककरपड़ावलांघेहैं।पशुवतझुंड,जंगलीकबीलों,छोटेसमुदायोंऔरखासनस्लोंकेआधारपरखुदकोसंगठितकरती,धीमे–धीमेकदमबढ़ातीमानवजातिकीयहयात्राकहांसेकहांतकपहुंचीइसकीपड़तालदिलचस्पहोसकतीहै।किंतु,तरह–तरहकेसूचकांकबनानेवालीमानवजातिकेविकासकारिपोर्टकार्डतैयारकरनेक्यामंगलग्रहकेअंतरिक्षजीवधरतीपरआएंगे?नहीं,संपूर्णमानवताकोयहबातखुदपरखनीहोगी,खुशीसेलेकरअवसादऔरविकाससेलेकरपिछड़ेपनतककीकसौटियोंपरदुनियाकोपरखनेवालामनुष्यखुदकिसकसौटीपरपरखाजाएगा?क्यामानवस्वयंकोअन्यमानवोंसेएकात्मकरसका?क्यावहआजभीखुदकोउसजंगलीझुंडवालीसोचसेआजादकरसका?अलौकिकलक्ष्यकीओरअलग–अलगराहोंसेबढ़तेमनुष्योंमें'इंसानियत'कास्तरक्याहै,अन्यकेप्रतिदृष्टिक्याहैऔरइसपूरीसृष्टिकेप्रतिकैसाभावहै?
मानवजातिमेंमनुष्यत्वकास्तरनिर्धारणकरनेवालेसूचकांककाकांटाखुदइंसानकेकर्मोंऔरकरतूतोंसेतयहोगा।इंसानीखोपडि़योंकीमीनारखड़ीकरदुनियाकीछातीपरचढ़नेवालेबाबरऔरविश्वकोसम्यक्दृष्टिदेनेवालेस्वामीविवेकानंदकायोगदानइसतुलापरतौलाजाएगा।एकपलड़ेमेंइस्लामीआतंककेअगुआअबूबकरबगदादीकीबर्बरताहोगीऔरदूसरेमेंबसराकीहीसंतराबियाकीकहानियांहोंगी।मानुषऔरवनमानुषकाफर्कबतानेवालेइससूचकांककीकसौटीविशुद्धमानवीयमूल्यहोंगे।मानवकोमानवऔरस्त्री–पुरुषकोसमानमाननेवालीवैश्विकदृष्टिकीखोजइंसानियतकेइसरिपोर्टकार्डसेसंभवत:आसानहोसकेगी।
बहरहाल,लवजिहादजिन्हेंकाल्पनिकशब्दलगताहै,झारखंडकीनिशानेबाजकेशरीरपरप्रताड़नाओंकेचिन्हजिन्हेंझूठेलगतेहैं,जिहादकाप्यादाबनेमुस्लिमशोहदोंकीहरकतोंऔरमहिलाजगतकीपरेशानीकीजिन्हेंचिंतानहीं,उनमानवाधिकारवादियों,वामपंथियों,छद्मप्रगतिशीललोगोंकापाखंडअपनेरिपोर्टकार्डमेंलिखनासमाजकीजिम्मेदारीहै।मजहब,पंथ,लिंगऔरनस्लकाफर्ककरेबिनासभीकेलिएसमानन्यायऔरकानूनकीव्यवस्थाकरनाइसराजनीतिकव्यवस्थाकादायित्वहै।
मानवसमाजकाजोहिस्सास्त्रीकोसिर्फबच्चेपैदाकरनेवालीमादासमझताहैऔरधड़ाधड़बच्चेपैदाकरझुंडसरीखीताकतहासिलकरनेकोबेचैनहै,उसकीहरकतोंमेंमादाखोरवनमानुषोंकाअक्सनजरआताहै।इंसानऔरजानवरहोनेकाफर्कबतातीदोराहोंमेंकौनसीसहीहैइसकासूचकांकतैयारकरनाऔरफैसलादेनाअबसमाजकाकामहै,यहकामजेनगुडॉलनहींकरेंगी।
अपनीबात:
लवजिहादऔरजेनकादर्पण
एकप्रख्यातपर्यावरणविद्हैंजेनगुडॉल।विज्ञानकेआधारपरकहेंतो,मनुष्यकेपुरखोंकीदोस्त।डिस्कवरी,बीबीसी,नेशनलज्योग्राफिकचैनलयासीएनएन,येसभीगुडॉलकेजीवनअथवाअध्ययनपरकार्यक्रमबनाचुकेहैं।चिम्पांजीयानीवनमानुषकेव्यवहारऔरसामाजिकजीवनकोसमझनेमेंअपनाजीवनखपादेनेवालीगुडॉलकाएकअध्ययनदिलचस्पहै।वनमानुषसमाजकीमानसिकताकोनिकटसेदेखनेपरउन्होंनेपायाकिजंगलकेएकहिस्सेमेंरहनेवालेचिम्पांजीयूंतोदूसरेसमूहकोअपनेइलाकेमेंफटकनेनहींदेतेमगरसाथहीउसझुंडकेनरदूसरेसमूहकीमादाओंकोरिझानेकेलिएअपनेक्षेत्रकीसीमापरगश्तलगातेहैं।ज्यादासेज्यादामादाएंजुटानाऔरजितनाज्यादाहोसकेबच्चेपैदाकरना,एकसमूहकेतौरपरताकतबढ़ानेकावनमानुषीतरीकाहै।
सवालयहहैकिक्यासभ्यताऔरसंस्कारकीअनगिनतसीढि़यांचढ़नेकेबादआजभीमनुष्यकेस्वभावमेंजंगलीखुरदुरापनऔरखरोंचेंबाकीहैं?यामत,पंथ,संप्रदायऔरउपासनामार्गकेआधारपरभिन्नतरहसेसंगठितमनुष्यसमूहोंकेसामाजिकव्यवहारमेंभीपुरखोंसेउलटअथवापरस्परभिन्नकिस्मकीसमझविकसितहुईहै।मानवऔरमानवताकेविकासकीकहानीदोअलगकिंतुपरस्परगुंथीहुईगाथाएंहैं।एककाआधारविज्ञानहैतोदूसरीकासामाजिकविज्ञान।
विज्ञानकीकक्षाओंमेंपढ़ाई–दिखाईजानेवालीआनुवांशिकीकीलहरदारसीढ़ीइतिहासकेकिसमोड़परमनुष्यकोसमझऔरसामाजिकताकेअनूठेस्तरपरलेगई,यहकहनाकठिनहै।लेकिनएकबातस्पष्टहै,मानवीयस्वभावकापरिष्कार,जीवनकेमहत्वकीपहचानऔरइसलोकसेपरे,जीवनकोकिसीअलौकिकलक्ष्यकेन्द्रितबनानापूरीमानवजातिकीविकासयात्राकायहीध्येयरहाहै।इससफरमेंमनुष्यकीसामुदायिकसोचनेएक–एककरपड़ावलांघेहैं।पशुवतझुंड,जंगलीकबीलों,छोटेसमुदायोंऔरखासनस्लोंकेआधारपरखुदकोसंगठितकरती,धीमे–धीमेकदमबढ़ातीमानवजातिकीयहयात्राकहांसेकहांतकपहुंचीइसकीपड़तालदिलचस्पहोसकतीहै।किंतु,तरह–तरहकेसूचकांकबनानेवालीमानवजातिकेविकासकारिपोर्टकार्डतैयारकरनेक्यामंगलग्रहकेअंतरिक्षजीवधरतीपरआएंगे?नहीं,संपूर्णमानवताकोयहबातखुदपरखनीहोगी,खुशीसेलेकरअवसादऔरविकाससेलेकरपिछड़ेपनतककीकसौटियोंपरदुनियाकोपरखनेवालामनुष्यखुदकिसकसौटीपरपरखाजाएगा?क्यामानवस्वयंकोअन्यमानवोंसेएकात्मकरसका?क्यावहआजभीखुदकोउसजंगलीझुंडवालीसोचसेआजादकरसका?अलौकिकलक्ष्यकीओरअलग–अलगराहोंसेबढ़तेमनुष्योंमें'इंसानियत'कास्तरक्याहै,अन्यकेप्रतिदृष्टिक्याहैऔरइसपूरीसृष्टिकेप्रतिकैसाभावहै?
मानवजातिमेंमनुष्यत्वकास्तरनिर्धारणकरनेवालेसूचकांककाकांटाखुदइंसानकेकर्मोंऔरकरतूतोंसेतयहोगा।इंसानीखोपडि़योंकीमीनारखड़ीकरदुनियाकीछातीपरचढ़नेवालेबाबरऔरविश्वकोसम्यक्दृष्टिदेनेवालेस्वामीविवेकानंदकायोगदानइसतुलापरतौलाजाएगा।एकपलड़ेमेंइस्लामीआतंककेअगुआअबूबकरबगदादीकीबर्बरताहोगीऔरदूसरेमेंबसराकीहीसंतराबियाकीकहानियांहोंगी।मानुषऔरवनमानुषकाफर्कबतानेवालेइससूचकांककीकसौटीविशुद्धमानवीयमूल्यहोंगे।मानवकोमानवऔरस्त्री–पुरुषकोसमानमाननेवालीवैश्विकदृष्टिकीखोजइंसानियतकेइसरिपोर्टकार्डसेसंभवत:आसानहोसकेगी।
बहरहाल,लवजिहादजिन्हेंकाल्पनिकशब्दलगताहै,झारखंडकीनिशानेबाजकेशरीरपरप्रताड़नाओंकेचिन्हजिन्हेंझूठेलगतेहैं,जिहादकाप्यादाबनेमुस्लिमशोहदोंकीहरकतोंऔरमहिलाजगतकीपरेशानीकीजिन्हेंचिंतानहीं,उनमानवाधिकारवादियों,वामपंथियों,छद्मप्रगतिशीललोगोंकापाखंडअपनेरिपोर्टकार्डमेंलिखनासमाजकीजिम्मेदारीहै।मजहब,पंथ,लिंगऔरनस्लकाफर्ककरेबिनासभीकेलिएसमानन्यायऔरकानूनकीव्यवस्थाकरनाइसराजनीतिकव्यवस्थाकादायित्वहै।
मानवसमाजकाजोहिस्सास्त्रीकोसिर्फबच्चेपैदाकरनेवालीमादासमझताहैऔरधड़ाधड़बच्चेपैदाकरझुंडसरीखीताकतहासिलकरनेकोबेचैनहै,उसकीहरकतोंमेंमादाखोरवनमानुषोंकाअक्सनजरआताहै।इंसानऔरजानवरहोनेकाफर्कबतातीदोराहोंमेंकौनसीसहीहैइसकासूचकांकतैयारकरनाऔरफैसलादेनाअबसमाजकाकामहै,यहकामजेनगुडॉलनहींकरेंगी।
टिप्पणियाँ