गुजरात

गुजरात: बनासकांठा के वाव उपचुनाव में भाजपा के स्वरूपजी ठाकोर और कांग्रेस के गुलाब सिंह के बीच मुकाबला

Published by
सोनल अनडकट

कर्णावती: गुजरात में बनासकांठा जिले के वाव में एकमात्र बैठक पर उपचुनाव होने हैं। इस बैठक पर नामांकन पत्र भरने के आखरी दिन भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं।

बनासकांठा जिले की वाव बैठक पर से कांग्रेस के गेनिबेन ठाकोर विधायक थे। लोकसभा चुनाव में उनका विजय होने पर उन्होंने इस बैठक पर से इस्तीफा दिया, जिसके चलते यह बैठक खाली हुई है। अब वाव की बैठक पर उपचुनाव होंगे। जिसके लिए नामांकन पत्र भरने के आखिरी दिन दोनों पक्ष ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इस बैठक पर 13 नवम्बर को मतदान होगा और 23 नवम्बर को काउंटिंग होगी।

भाजपा ने स्वरूपजी ठाकोर को दिया टिकट

भाजपा ने जाति आधारित समीकरण को देखते हुए स्वरूपजी ठाकोर को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। साल 2022 के विधानसभा चुनाव में स्वरूपजी कांग्रेस के गेनिबेन ठाकोर के सामने 15601 वोट से हार गए थे। लेकिन फिर भी भाजपा ने उन्हें दूसरा मौका दिया है जिसके पीछे इस विस्तार में ठाकोर जाति के प्रभुत्व का कारण माना जाता है। स्वरूपजी वाव तालुका के बियोक गांव से हैं और वह ठाकोर सेना के प्रदेश उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: ‘बुलडोजर एक्शन’ के खिलाफ राहत नहीं, सुप्रीम कोर्ट का आया फैसला, सोमनाथ मंदिर के पास अवैध निर्माण से जुड़ा है मामला

कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को मैंदान में उतारा

कांग्रेस ने गुलाब सिंह राजपूत को वाव के मैदान में उतारा है। गुलाब सिंह साल 2022 के विधानसभा चुनाव में थराद बैठक पर से चुनाव हार गए थे। फिर भी कांग्रेस ने उन्हें दूसरा मौका दिया है। गुलाब सिंह भाजपा के शंकर चौधरी के सामने चुनाव हारे थे। गुलाब सिंह बनासकाठा के सुई गाँव से हैं और वह पहले थराद से विधायक रह चुके हैं।

वाव में भाजपा-कांग्रेस के बीच रहा है जंग

वाव बैठक का चुनावी इतिहास देखें तो 1998 में कांग्रेस के हेमाजी राजपूत की जीत हुई थी। 2002 में भी हेमाजी की जीत हुई। लेकिन 2007 में भाजपा के परबत पटेल और 2012 में भाजपा के शंकर चौधरी विजेता रहे। कांग्रेस के गेनिबेन ठाकोर 2017 और 2022 में विजेता रहे। इस प्रकार भाजपा-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर इस बैठक पर होने की वजह से वाव के उपचुनाव पर सभी की नजर गड़ी हुई है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात: अहमदाबाद में अवैध तरीके से रह रहे 50 बांग्लादेशियों को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार, 200 लोगों से पूछताछ 

वाव में है 321 पोलिंग बूथ

वाव विधानसभा बैठक पर 321 पोलिंग बूथ है और 310681 मतदाता हैं। जिसमें, 1.61 लाख पुरुष और 1.49 लाख महिला मतदाता हैं।

Share
Leave a Comment