विश्व

इजरायल ने ईरान के मिलिट्री ठिकानों पर 200 मिसाइलों से किए ताबड़तोड़ हमले, ऑपरेशन का नाम- ‘पछतावे का दिन’

Published by
Kuldeep singh

इजरायल हिजबुल्लाह के बीच चल रही जंग के मद्देनजर ईरान पर जबरदस्त पलटवार किया है। उसने ईरान के मिलिट्री ठिकानों पर हमले कर दिए हैं। 3 घंटे के अंदर ईरान के 20 ठिकानों पर तगड़ी स्ट्राइक की है। इजरायल ने सुबह के 2 बजकर 15 मिनट पर हमला शुरू किया और फिर 5 बजे तक लगातार हमले किए। अपने इस हमले में इजरायल ने ईरान की मिसाइल फैक्ट्रियों और मिलिट्री बेसों को निशाना बनाया।

ईरान की मिलिट्री साइटों पर हमले की पुष्टि आईडीएफ ने भी की है। आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि ये 1 अक्तूबर को इजरायल पर ईरान द्वारा किए गए हमले का जबाव है। डेनियल हगारी ने बताया कि ईरान और मिडिल ईस्ट में 7 अक्तूबर 2023 के बाद से 7 मोर्चों पर इजरायल पर हमले करने की कोशिशें कर रहे हैं। ऐसे में इजरायल को भी पलटवार करने का अधिकार है।

इसे भी पढ़ें: लेबनान में हर घर आतंक का सामान, हथियारों का जखीरा देख फटी रह गईं आंखें : इजरायल ने किया हिजबुल्लाह की साजिश का पर्दाफाश

200 मिसाइलें इजरायल पर दागी

ईरान पर इजरायल ने ऐसा पलटवार करते हुए ईरान की मिलिट्री साइटों पर 200 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों से हमले किए थे। इस बीच ईरान और इजरायल दोनों ने ही अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था। आईडीएफ ने कहा कि फाइटर जेट और स्पाई जेट की मदद से 1600 किलोमीटर दूर हमले किए। इजरायल ने इस ऑपरेशन को ‘पछतावे का दिन’ नाम करार दिया था। आईडीएफ ने कहा है कि उसने ईरान में सैन्य ठिकाने, एयर डिफेंस साइट और बैलिस्टिक मिसाइल ठिकानों पर हमले किए थे।

इसे भी पढ़ें: Israel के राजदूत India की बढ़ती ताकत से रह गए हैरान, खुलकर की Modi सरकार की तारीफ 

इसके साथ ही इजरायल ने लेबनान और गाजा में हमले किए हैं। इजरायल ने लेबनान में ईरान के पपेट कहे जाने वाले हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले किए हैं।

 

Share
Leave a Comment