पंजाब

गीदड़ भभकियां देने वाले खालिस्तानी आतंकी पर NIA का कड़ा एक्शन

Published by
राकेश सैन

भारत को गीदड़ भभकियां दे कर चर्चा में रहने वाले खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू को एनआईए ने करारा सबक सिखाया है। एनआईए ने चंडीगढ़ में स्थित उसकी तीन संपत्तियों को कुर्क कर लिया है। एनआईए के मुताबिक आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ विभिन्न छह मामलों की जांच चल रही है। इसके अलावा अमृतसर एवं पठानकोट में कुछ भूमि कुर्क की गई है।

चंडीगढ़ में कुर्क की गई तीन संपत्तियों में एक अपार्टमेंट भी है। इसके अलावा अमृतसर में 46 कनाल और पठानकोट में 11 एवं 13 कनाल भूमि भी जब्त की गई है।

एनआईए ने इस साल 15 अक्टूबर तक कुल 66 मामले दर्ज किए हैं। मूल रूप से पंजाब से ताल्लुक रखने वाले गुरपतवंत सिंह के पास वर्तमान में अमेरिका की नागरिकता है। पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई करने के बाद पन्नू विदेश चला गया था तभी से वह कनाडा और अमेरिका में रह रहा है।

गुरपतवंत सिंह विदेश में रहकर ही खालिस्तानी गतिविधियों को अंजाम देता रहता है और समय-समय पर वीडियो जारी कर भारत सरकार के खिलाफ जहर उगलता है। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की मदद से उसने सिख फॉर जस्टिस संगठन नाम के एक आतंकी संगठन का गठन किया, जिस पर भारत ने 2019 में प्रतिबंध लगा दिया था।

Share
Leave a Comment