विश्व

‘इनसे सिर्फ टूटता है, जुड़ता नहीं’ : कनाडाई संसद में सरेआम उड़ा जस्टिन ट्रूडो का मजाक

Published by
SHIVAM DIXIT

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक बार फिर विवादों में घिर गए हैं। भारत के खिलाफ प्रोपेगैंडा फैलाने और खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का झूठा आरोप लगाने के बाद, अब कनाडा की संसद में इमिग्रेशन पर चर्चा के दौरान उनकी अंग्रेजी का मजाक बना। विपक्षी नेताओं ने उनके बोले गए एक शब्द “brokenist” पर उन्हें जमकर ट्रोल किया।

ट्रूडो कनाडा की विपक्षी पार्टी के नेता पियरे पोइलिवरे द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब दे रहे थे, जब उन्होंने कहा कि विपक्षी नेता “brokenist” विजन का समर्थन कर रहे हैं, जो वास्तविकता से कोसों दूर है। इस पर पियरे पोइलिवरे तुरंत खड़े हुए और कहा, “brokenist… ये कोई शब्द भी नहीं है।” इसके बाद संसद में ठहाके गूंजने लगे और विपक्ष ने ट्रूडो की अंग्रेजी का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया।

विपक्ष ने ट्रूडो पर साधा निशाना

पियरे पोइलिवरे ने कहा कि ट्रूडो सिर्फ चीजों को तोड़ने का काम कर रहे हैं, लेकिन उन्हें जोड़ने की कोशिश भी नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि इमिग्रेशन और हाउसिंग जैसे जरूरी मुद्दों पर ट्रूडो ने जो नुकसान किया है, उसे अब वह ठीक नहीं कर सकते। पोइलिवरे ने व्यंग्यात्मक अंदाज में कहा, “ट्रूडो तोड़ते हैं और फिर जोड़ने की कोशिश भी नहीं करते क्योंकि वह अपनी ही पार्टी से लड़ने में व्यस्त हैं।”

सोशल मीडिया पर ट्रूडो की चुटकी

इस घटना के बाद कनाडा की संसद का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। लोग ट्रूडो की भाषा शैली और उनके नेतृत्व पर चुटकियां ले रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, “भारत से रिश्ते तोड़ने के बाद ट्रूडो अब अंग्रेजी भाषा भी तोड़ रहे हैं।” वहीं, एक अन्य यूजर ने व्यंग्य करते हुए कहा, “break, broke, broken और अब brokenist… ट्रूडो हर चीज को तोड़ देते हैं, चाहे वो कनाडा हो या फिर अंग्रेजी भाषा।”

भारत-कनाडा रिश्तों में खटास

पिछले साल कनाडाई संसद में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाने के बाद से ही भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव बढ़ गया था। भारत ने ट्रूडो और उनकी पार्टी पर खालिस्तानी तत्वों का समर्थन करने का आरोप लगाया था। 2020 में भारत ने हरदीप सिंह निज्जर को आतंकवादी घोषित कर दिया था, और NIA ने उस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी रखा था।

Share
Leave a Comment
Published by
SHIVAM DIXIT