विश्व

लेबनान में कहर बरपा रहा स्मार्ट बम, जानिए क्या है इसकी खासियत, क्यों हैं इतना खतरनाक?

Published by
SHIVAM DIXIT

इजरायल ने हाल के दिनों में लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। इजरायली वायुसेना लगातार बेरुत सहित अन्य शहरों पर हमले कर रही है, जिसमें इमारतों को निशाना बनाया जा रहा है। हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया, जिसमें एक इजरायली बम ने एक बहुमंजिला इमारत को कुछ ही पलों में जमींदोज कर दिया।

इस वीडियो के ठीक पहले की एक तस्वीर में देखा गया कि एक ग्रे रंग का बम इमारत से टकराते हुए नजर आ रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह इजरायली शस्त्रागार का सबसे शक्तिशाली विस्फोटक है। हथियार विशेषज्ञ रिचर्ड फिन के अनुसार, यह बम इजरायल निर्मित गाइडेड किट SPICE से लैस था, जिसका वजन लगभग 2,000 पाउंड था।

हमले से पहले दी चेतावनी

इजरायली अधिकारियों ने इस हमले से 40 मिनट पहले इमारतों को खाली करने की चेतावनी दी थी। उनका आरोप था कि इन इमारतों का उपयोग हिज़बुल्लाह कर रहा था। घटना स्थल पर मौजूद पत्रकारों ने बताया कि बड़े विस्फोट से पहले इमारत पर दो छोटे हमले किए गए, जिन्हें इजरायली सेना “दस्तक हमला” के रूप में पहचानती है। इसके बाद मुख्य हमला किया गया, जिसने इमारत को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया।

SPICE गाइडेड बम की खासियत

SPICE बम, जिसे “स्मार्ट, सटीक और लागत-प्रभावी” गाइडेंस सिस्टम के नाम से जाना जाता है, इजरायल की सरकारी कंपनी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स द्वारा निर्मित है। यह प्रणाली दिन, रात और खराब मौसम में भी काम करने में सक्षम है और जीपीएस बाधित क्षेत्रों में भी सटीक हिट करने की क्षमता रखती है। SPICE गाइडेंस सिस्टम से सुसज्जित यह बम 60 किलोमीटर दूर से भी छोड़ा जा सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि आस-पास की इमारतों या नागरिकों को नुकसान न पहुंचे।

इमारत को गिराने वाला बम : विशेषज्ञों की राय

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटेजिक स्टडीज के रक्षा और सैन्य विश्लेषक जोसेफ डेम्प्सी ने इस बम की तस्वीरें देखने के बाद पुष्टि की कि यह SPICE गाइडेड बम था। उन्होंने कहा कि यह बम इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल मार्गदर्शन प्रणाली का उपयोग करता है, जिसमें कैमरे या सेंसर द्वारा लक्ष्य को फोकस किया जाता है।

इजरायली सेना की चुप्पी

बेरुत में हुए इस हमले के बारे में इजरायली अधिकारियों ने किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। हालांकि, राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स ने बताया कि SPICE गाइडेंस सिस्टम का उपयोग करके यह बम पिन प्वाइंट हिट करता है, जिससे अत्यधिक सटीकता और घातकता प्राप्त होती है।

Share
Leave a Comment

Recent News