उत्तर प्रदेश

मुसलमानों ने रुकवाया मंदिर का जीर्णोद्धार, मुस्लिम महिलाएं भी विरोध में उतरीं

Published by
सुनील राय

उन्नाव जनपद में एक मंदिर के जीर्णोद्धार को लेकर वहां के मुसलमान विरोध कर रहे हैं। मुसलमानों की ओर से मंदिर जीर्णोद्धार के कार्य को सिर्फ इसलिए रूकवाया गया है क्योंकि मंदिर से सौ मीटर की दूरी पर मस्जिद है। मुसलमानों का कहना है कि मंदिर का जीर्णोद्धार हो जाने के बाद मंदिर की छत पर भजन बजाया जाएगा। इससे उन लोगों को नमाज पढ़ने में दिक्कत होगी।

विवाद की स्थिति बनने पर पुलिस ने निर्माण कार्य रूकवा दिया है। इस मामले में दोनों पक्षों के लोगों शांति भंग की आशंका में चालान भी किया गया है। उन्नाव जनपद का रानीपुर गांव मुस्लिम बाहुल्य है और वहां की मुस्लिम महिलाएं भी मंदिर के जीर्णोद्धार का विरोध कर रही हैं।

उल्लेखनीय की उन्नाव जनपद में बीघापुर थाना अंतर्गत रानीपुर गांव में स्थित शिव मंदिर करीब 70 वर्ष पुराना बताया जा रहा है। इस मंदिर में मुंडन, छेदन एवं विवाह आदि का आयोजन भी किया जाता है।  मंदिर के चबूतरे पर चारों ओर जाली लगी हुई है।  मंदिर के चबूतरे के चारों तरफ पिलर का निर्माण हो चुका है।

हिंदू पक्ष के लोगों का कहना है कि मंदिर के ऊपर छत डालकर मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य कराया जा रहा था मगर गांव के अनीश,  निहाल, अजगर खान, शोएब, सलीम, यूनुस, अच्छे और रईस आदि लोगों ने निर्माण का विरोध किया। उन लोगों का कहना है कि मंदिर से कुछ ही दूर पर एक मस्जिद है। मंदिर के ऊपर छत का निर्माण हो जाने से वहां पर भजन आदि बजेगा जिसकी वजह से उन लोगों को मस्जिद में नमाज पढ़ने में बाधा पड़ेगी।

इस मामले में पुलिस का कहना है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर निर्माण कराने से पहले प्रशासन की अनुमति लेने का प्रावधान है। प्रशासन से अनुमति लेने के बाद ही मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। विवाद होने के पश्चात इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट उप जिलाधिकारी को भेज दी गई है।

Share
Leave a Comment

Recent News