भारत

एयर इंडिया की हिन्दू कर्मचारी को टीका लगाने से रोक रही मुस्लिम अफसर, शिकायत पर कर रहीं उत्पीड़न

Published by
अनुरोध भारद्वाज

सहारनपुर/ नई दिल्ली। एयर इंडिया में कार्यरत सहारनपुर की महिला कर्मचारी चंचल त्यागी ने अपनी सीनियर अधिकारी महजबीन के कट्टरपंथी व्ववहार से परेशान होकर पुलिस से शिकायत की है। चंचल ने वीडियो वायरल कर कहा कि मुस्लिम स्टाफ को पांच बार नमाज पढ़ने की छूट है, लेकिन उनको टीका लगाकर ड्यूटी आने से रोका जा रहा है। शिकायत करने पर उनका उत्पीड़न शुरू कर दिया गया है। हालात ऐसे हैं कि उनके सामने नौकरी छोड़ने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है।

चंचल त्यागी दिल्ली टर्मिनल-3 पर एयर इंडिया में सहायक के पद पर नौकरी कर रही हैं। उत्पीड़न से परेशान होकर उन्होंने न सिर्फ दिल्ली पुलिस कमिश्नर के यहां शिकायत दर्ज कराई, वल्कि सोशल मीडिया पर वीडियो के जरिए अपनी व्यथा भी सबके सामने रखी है। चंचल त्यागी का कहना है कि एयर इंडिया में वह करीब ढाई साल से काम कर रही हैं और सनातन परपंराओं के अनुरूप टीका लगाकर ड्यूटी पर जाती रही हैं। पहले कभी उनके टीका को लेकर कंपनी में कोई आपत्ति नहीं हुई।

चंचल त्यागी के अनुसार,  अब उनके सीनिसर पीएसएम मुस्लिम समुदाय की महजबीन हैं तो वह उनको टीका लगाकर ड्यूटी पर आने से रोक रही हैं। हमने महजबीन को बताया भी कि रोज पूजा-पाठ के बाद ही दिनचर्या शुरू करती हूं और टीका लगाना उनकी परंपरा है। इसके बाद भी पीएसएम ने कहा है कि टीका लगाने की अनुमति नहीं दी जा सकती। टीका लगाना बंद नहीं करने की बात कही तो उन्होंने उत्पीड़न शुरू कर दिया।

चंचल त्यागी का कहना है कि उनके डीएम नए हैं। उन्होंने छुट्टी कोल कर पूछताछ शुरू कर दी। वॉशरूम जाने पर उनको टोका जाने लगा। अच्छा काम करने के बाद भी उनको दूसरी जगही भेज दिया गया। यहां तक कि उसकी शिफ्ट तक बदलवा दी गई। 8 घंटे ड्यूटी करने के बाद  भी उनकी आधे दिन काम की एंट्री लगाई जाने लगी। मां के इलाज को अवकाश नहीं दिया। दिवाली की छुट्टी निरस्त कर दी गई है। उत्पीड़न का कारण सिर्फ मेरा टीका लगाना है। जब मुस्लिम स्टाफ दिन में पांच बार नमाज पढ़ सकता है, तो उन्हें टीका लगाने की वजह से प्रताड़ित क्यों किया जा रहा है ?

चंचल त्यागी ने कहा है कि उन्होंने अपनी शिकायत पुलिस तक पहुंचा दी है। वह हिन्दू हैं और उनके अंदर सनातन संस्कार बसते हैं। यह कोई पाकिस्तान नही है, जो टीका नहीं लगा सके। बात अब मेरी स्वाभिमान तक आ चुकी है, इसलिए अब नौकरी छोड़नी पड़ रही है। हिन्दू कर्मचारी के उत्पीड़न के गंभीर आरोपों से घिरने के बाद पीएसएम महजबीन कई तरह से सफाई दे रही हैं, लेकिन मामला तूल पकड़ा दिखाई दे रहा है।

Share
Leave a Comment

Recent News