भारत

‘हेल्लो फ्लाइट्स में बम है’ : विमानों में धमकियों से मचा हड़कंप, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट, एयरलाइंस को करोड़ों का नुकसान

Published by
SHIVAM DIXIT

नई दिल्ली । भारत में विमानन क्षेत्र में बम की धमकियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को एक बार फिर देशभर में 10 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी ने यात्रियों और सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मचा दिया। इनमें 5 इंडिगो और 5 अकासा एयरलाइंस की फ्लाइट्स शामिल हैं। धमकी के बाद सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है, और सभी उड़ानों की कड़ी निगरानी की जा रही है।

इंडिगो और अकासा एयरलाइंस पर बम धमकी

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जिन उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली, उनमें से 5 फ्लाइट्स इंडिगो एयरलाइंस की थीं। इनमें से तीन विमान सुरक्षित लैंड हो चुकी हैं, जबकि दो अन्य अभी भी आपातकालीन प्रोटोकॉल के तहत हवा में हैं। अकासा एयरलाइंस ने भी बयान जारी कर कहा कि उनकी कुछ उड़ानों को सुरक्षा अलर्ट मिले हैं।

विस्तारा एयरलाइंस को भी 18 अक्टूबर को तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बम धमकियां मिलीं, जिनमें से एक फ्लाइट को सुरक्षा कारणों से फ्रैंकफर्ट डायवर्ट करना पड़ा।

सोशल मीडिया से मिल रही धमकियां

पिछले 48 घंटों में, एयर इंडिया की एक उड़ान को भी धमकी मिली थी, जिसमें 211 यात्री नई दिल्ली से शिकागो की ओर यात्रा कर रहे थे। इस घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियों को कई हवाई अड्डों पर विशेष आतंकवाद-रोधी अभ्यास करना पड़ा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पिछले 24 घंटे में 7 और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए तीन धमकियां मिलीं थीं, जिन्हें बाद में फर्जी पाया गया।

एयरलाइन कंपनियों को भारी नुकसान

फ्लाइटों को मिल रही बम धमकियों के कारण एयरलाइन कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत उड़ानों को रोकने और चेकिंग की प्रक्रिया के कारण एयरलाइंस करोड़ों रुपये का नुकसान झेल रही हैं। पिछले 7 दिनों में 40 से अधिक उड़ानों को बम धमकियां मिली हैं, लेकिन धमकी देने वाले अब तक पकड़े नहीं जा सके हैं।

सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

विमानों में लगातार बम की धमकियों की घटनाओं से सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से सतर्क हो गई हैं। हवाई अड्डों पर विशेष सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। सुरक्षा एजेंसियां सभी उड़ानों की पूरी जांच-पड़ताल कर रही हैं और यात्रियों से धैर्य बनाए रखने की अपील की गई है।

फ्लाइट्स में लगातार मिल रही बम धमकियों ने विमानन क्षेत्र में हड़कंप मचा रखा है। सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं, लेकिन धमकियों का असर एयरलाइन कंपनियों पर भी पड़ रहा है, जिससे उन्हें करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। इस घटनाक्रम में शामिल संदिग्धों की तलाश जारी है और सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जा रहा है ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

Share
Leave a Comment

Recent News