विश्व

हमास और हिज्बुल्लाह की कमर तोड़ चुका है इजरायल, कई टॉप कमांडर अब तक हो चुके हैं ढेर, देखें पूरी लिस्ट

Published by
WEB DESK

आतंकी संगठन हमास के प्रमुख याह्या सिनवार को ढेर करने के बाद भी इजरायल का अभियान जारी है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कह दिया है कि युद्ध जारी रहेगा।

इजरायली सेना ने न केवल हमास बल्कि हिज्बुल्लाह की भी कमर तोड़ दी है। धमकियों से इजरायल डर नहीं रहा है, बल्कि हर हमले का करारा जवाब दे रहा है।

याह्या सिनवार को ठिकाने लगे के 24 घंटे के अंदर 2 खूंखार आतंकवादियों को और ढेर किया। वे जॉर्डन से समुद्र के रास्ते दक्षिण में इजरायली क्षेत्र में घुस आए थे। इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) के सैनिकों ने आतंकियों की पहचान की और उन्हें मार गिराया।

इजरायल ने हमास और हिज्बुल्लाह के इन टॉप कमांडरों को किया ढेर

  1. याह्या सिनवार- हमास चीफ
  2. इस्माइल हानिया- हमास
  3. मोहम्मद देइफ – हमास
  4. मरवानी इस्सा- हमास, डिप्टी कमांडर
  5. सालेह अल अरूरी-हमास
  6. हसन नसरल्लाह- हिज्बुल्लाह
  7. अली कराकी- हिज्बुल्लाह
  8. हस्मेह सैफिदीन- हिज्बुल्लाह
  9. नाबिल काउक- हिज्बुल्लाह
  10. इब्राहिम अकील- हिज्बुल्लाह
  11. अहमद वहाबी- हिज्बुल्लाह
  12. फुआद शुकर- हिज्बुल्लाह
  13. मोहम्मद नसीर- हिज्बुल्लाह
  14. तालेब अब्दल्लाह- हिज्बुल्लाह

 

खान यूनिस का कसाई कहा जाता था सिनवार

सिनवार ने पिछले साल इजरायल पर हमास के आतंकी हमले की अगुवाई की थी और वह इजरायल की हिट लिस्ट में था। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि सिनवार की मौत के बाद इजरायल ने अपना बदला पूरा किया, लेकिन बंधकों की रिहाई तक लड़ाई जारी रहेगी। जुलाई में हमास नेता इस्माइल हनिया के तेहरान में इजरायली कार्रवाई में मारे जाने के बाद सिनवार को हमास प्रमुख बनाया गया था। सिनवार का जन्म 1962 में खान यूनिस के गाजा शहर के एक शरणार्थी शिविर में हुआ था। हमास का गठन 1987 में हुआ था और याह्या सिनवार उसके संस्थापक सदस्यों में से एक था। अपनी क्रूरता के लिए कुख्यात सिनवार ने संदेह होने पर अपने 12 सहयोगियों की हत्या कर दी थी, जिसके बाद उसे खान यूनिस का कसाई कहा जाने लगा

Share
Leave a Comment