उत्तराखंड

उत्तराखंड : नैनीताल में मुस्लिम द्वारा की गई ‘मां नंदा देवी’ पर अभ्रद टिप्पणी, विरोध प्रदर्शन के 1 माह बाद रिपोर्ट दर्ज

Published by
दिनेश मानसेरा

नैनीताल । नैनीताल में प्रतिष्ठित माँ नंदा सुनंदा देवी पर सोशल मीडिया में की गई अभद्र टिप्पणी से आक्रोशित हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों ने बुधवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। ‘जय श्रीराम सेवा दल’, ‘हनुमान भक्त’, विश्व हिंदू परिषद, नारी शक्ति और मातृ शक्ति जैसे संगठनों के बैनर तले सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने नगर में एक मार्च निकालकर थाने के सामने हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ा और आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की।

घटना की शुरुआत तब हुई जब माँ नंदा सुनंदा देवी महोत्सव के दौरान, नगर में कदली वृक्ष लाए जाने की एक तस्वीर पर सोशल मीडिया पर एक मुस्लिम युवक ने कथित तौर पर फर्जी आईडी से बेहद अभद्र टिप्पणी की। यह टिप्पणी स्थानीय धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली थी, जिसके खिलाफ विभिन्न हिन्दू संगठनों ने मल्लीताल कोतवाली में शिकायती पत्र दिया था।

हालांकि घटना को एक माह से अधिक समय बीत चुका था, परंतु पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई न होते देख, संगठनों ने विरोध का रास्ता अपनाया। बुधवार को पंत पार्क से जुलूस निकालते हुए यह लोग कोतवाली पहुंचे और पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की। पुलिस की लापरवाही और देरी को लेकर सभी संगठन सड़कों पर बैठ गए और हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे।

इस स्थिति को देखते हुए, पुलिस ने तत्काल कदम उठाया। पहले सीओ प्रमोद कुमार प्रदर्शनकारियों से मिले, लेकिन जब बात नहीं बनी तो अपर पुलिस अधीक्षक हरबंस सिंह ने आकर आंदोलनकारियों से वार्ता की। इसके बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच चल रही है और टिप्पणी करने वाले की पहचान कर ली गई है।

प्रदर्शनकारियों की उपस्थिति

इस विरोध मार्च और प्रदर्शन में अधिवक्ता नितिन कार्की, मंनोज कुमार, विवेक वर्मा, विनोद सिंह, मंनोज जोशी, सोनू बिष्ट, किशोर ढेला, भुवन सिंह बिष्ट सहित कई प्रमुख नेता और कार्यकर्ता शामिल रहे। इनके अलावा मातृ शक्ति और नारी शक्ति से जुड़ी महिलाएं भी बड़ी संख्या में इस विरोध में शामिल हुईं।

घटना की गंभीरता और पुलिस की कार्रवाई

माँ नंदा सुनंदा देवी महोत्सव नैनीताल का एक प्रतिष्ठित धार्मिक आयोजन है, जिसमें शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की भावनाएं इस प्रकार की अभद्र टिप्पणियों से आहत हो रही हैं। पुलिस द्वारा समय पर कार्रवाई न किए जाने से नाराजगी और बढ़ी, जिससे तनाव का माहौल बन गया। हालांकि, पुलिस की ओर से मुकदमा दर्ज होने के बाद स्थिति को नियंत्रित किया गया और रास्ता भी खुलवाया गया। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच पड़ताल कर रही है। बताया जाता है कि पुलिस ने टिप्पणी करने वाले की पहचान कर ली है।

Share
Leave a Comment

Recent News