उत्तर प्रदेश

‘जिस देश में बच्चियों की पूजा होती है, वहां दुष्कर्म मामलों का बढ़ना चिंताजनक’, हाईकोर्ट ने अहसान को नहीं दी जमानत

Published by
WEB DESK

प्रयागराज, (हि.स.)। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चार वर्ष की बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी अहसान की जमानत अर्जी खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि जिस बच्ची को अपराध का मतलब नहीं मालूम, उसके साथ दुष्कर्म की कोशिश की गई। जिस देश में बच्चियां पूजी जाती हैं, उस देश में छोटी बच्चियों के साथ दुष्कर्म जैसा घृणित अपराध किया जा रहा है। ऐसी घटनाएं बढ़ती जा रही है।

कोर्ट ने कहा यह केवल पीड़िता ही नहीं समाज के विरूद्ध गम्भीर अपराध है। ऐसा अपराध अनुच्छेद 21 में मिले जीवन के मूल अधिकारों का हनन है। यदि सही निर्णय नहीं लिया गया तो न्याय व्यवस्था से जन विश्वास उठ जाएगा। कोर्ट ने जमानत देने से इंकार करते हुए ट्रायल एक साल में पूरा करने का निर्देश दिया है।

यह आदेश न्यायमूर्ति शेखर कुमार यादव ने थाना कटघर, मुरादाबाद के अभियुक्त अहसान की जमानत अर्जी की सुनवाई करते हुए दिया है। मालूम हो कि 21 अप्रैल 24 को दिन में तीन बजे बच्ची बाहर हो रहे शो को देखने गई थी। लोगों ने बताया कि याची उसे जबरन साथ ले गया है।

परिवार ने लड़की की तलाश शुरू की। रेलवे गेट क्रासिंग के पास आवाज सुनाई दी तो परिवार वालों को आता देख याची भाग खड़ा हुआ। बच्ची बेहोश थी, कपड़े उतरे थे, शरीर पर कई चोटें थी। रेप की कोशिश की गई थी। घटना की एफआईआर दर्ज की गई।

आरोपी का कहना था कि वह निर्दोष है, उसे झूठा फंसाया गया है। 21 अप्रैल की घटना की एफआईआर छह दिन बाद 27 अप्रैल 24 को लिखाई गई है। देरी का कारण नहीं बताया है। वह 31 मई 2024 से जेल में बंद है। उसने शिकायतकर्ता के ड्राइवर के खिलाफ शिकायत की थी। उसने गलत काम किया और भाग कर मेरे घर में घुस गया और झुठी एफआईआर दर्ज कराई।

याची का यह भी कहना था कि पीड़िता के दोनों बयानों में विरोधाभास है। मेडिकल रिपोर्ट के विपरीत है। मेडिकल रिपोर्ट में अंदरूनी व बाहरी कोई चोट नहीं पाई गई, जबकि एफआईआर में शरीर पर चोटों का जिक्र किया गया है। याची ने अपने खिलाफ चार आपराधिक केसों के इतिहास का खुलासा किया है। सरकारी वकील ने जमानत का विरोध किया और कहा कि यह अपराध जघन्य है। आरोपी जमानत पर रिहा किए जाने लायक नहीं है। कोर्ट ने जमानत अर्जी खारिज कर दी।

Share
Leave a Comment