उत्तराखंड

उत्तराखंड: वायुसेना के यूडब्ल्यूएम संयुक्त कार रैली देहरादून में, प्रतिभागियों ने ‘शौर्य स्थल’ पर पुष्पांजलि अर्पित की

Published by
दिनेश मानसेरा

देहरादून: भारतीय वायु सेना-उत्तराखंड वार मेमोरियल संयुक्त कार रैली, जो थोइस (दियाचेन) से शुरू हुई और लेह, श्रीनगर और जम्मू से गुजरते हुए 14 अक्टूबर 2024 को देहरादून पहुँची। रैली के प्रतिभागियों का यूसीओएसटी साइंस सिटी, झाझरा में छात्रों और वैज्ञानिकों ने उत्साह के साथ स्वागत किया। स्वागत समारोह का नेतृत्व वैज्ञानिक शिक्षाविद डॉ दुर्गेश पंत ने किया। अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और उत्तराखंड के छात्रों ने रैली के प्रतिभागियों को फूलों के गुलदस्ते भेंट किए और प्रतिभागियों को साइंस सिटी में सम्मानित किया गया।

15 अक्टूबर 2024 को, भारत के शहीदों के बलिदान को सम्मानित करने के लिए शौर्य स्थल, चीड़बाग, देहरादून में उत्तराखंड सब एरिया के तत्वावधान में एक भव्य पुष्पांजलि समारोह का आयोजन किया गया। उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त) ने रैली प्रतिभागियों के साथ राष्ट्र की सेवा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीरों की याद में ‘शौर्य स्थल’ युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। उनके समर्थन और उपस्थिति के सम्मान में, रैली टीम ने राज्यपाल श्री सिंह को एक स्मृति चिन्ह भेंट किया।

राज्यपाल ने रैली प्रतिभागियों को युवाओं को प्रेरित करने और भारतीय सशस्त्र बलों की उपलब्धियों के बारे में जागरूकता फैलाने के उनके सराहनीय प्रयासों के लिए बधाई दी। उन्होंने जम्मू और कश्मीर के थोइस से अरुणाचल प्रदेश के तवांग तक 7000 km का सफर तय करने वाली इस रैली, जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को सशस्त्र बलों में करियर बनाने के लिए प्रेरित करना है, की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

इसे भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश: डिप्टी सीएम पवन कल्याण ने 13,000 ग्राम पंचायतों में 4,500 करोड़ रुपये के कार्यों की शुरुआत की

राज्यपाल ने सेना, नौसेना और वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों, डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व राज्यसभा सदस्य तरुण विजय सहित प्रमुख नागरिक गणमान्य व्यक्तियों और राजनीतिक नेताओं की उपस्थिति में देहरादून के शौर्य स्थल से रैली को हरी झंडी दिखाई। रैली टीम ने प्रतिष्ठित अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान, भारतीय सैन्य अकादमी का भी दौरा किया, जहाँ उन्हें अधिकारियों के साथ बातचीत करने का अवसर मिला। इसके अलावा, टीम ने दून विश्वविद्यालय का दौरा किया, छात्रों से बातचीत की और भारतीय सशस्त्र बलों के बारे में प्रेरक कहानियाँ साझा कीं।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 40 फीसदी बोलने और भाषा समझने की असमर्थता भर से कोई एमबीबीएस में दाखिले के अयोग्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

विंग कमांडर विजय प्रकाश भट्ट के नेतृत्व में रैली में वरिष्ठ IAF अधिकारी ग्रुप कैप्टन विनय अग्निहोत्री, एवरेस्ट शिखर पर चढ़ने वाली लेफ्टिनेंट कर्नल अश्विनी पवार, पर्वतारोही मेजर स्वाति और तीस अन्य प्रतिभागियों का एक प्रतिष्ठित समूह शामिल है।
रैली 16 अक्टूबर 2024 को अपने अगले गंतव्य आगरा के लिए रवाना होगी। कार रैली का प्राथमिक मिशन भारतीय रक्षा बलों के वीरतापूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता फैलाना और देश भर के युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है, जिससे उन्हें सैन्य सेवाओं में उपलब्ध असंख्य अवसरों के बारे में पता चले।

Share
Leave a Comment