उत्तर प्रदेश

बहराइच में मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान हिन्दू युवक को घर में खींच ले गया सलमान, फिर कर दी हत्या

Published by
सुनील राय

बहराइच जनपद के महसी में दुर्गा जी की प्रतिमा विसर्जन के लिए जा रहे श्रद्धालुओं पर मुस्लिम युवकों ने पथराव किया।  पथराव की वजह से दुर्गा जी की प्रतिमा खंडित हो गई। विवाद की वजह सिर्फ इतनी थी थी कि श्रद्धालु, दुर्गा जी की प्रतिमा विसर्जन करने जा रहे थे। महसी एक मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र है जहां से होकर दुर्गा जी की प्रतिमा जा रही थी। इस दौरान मुस्लिम युवकों ने डीजे बजाने पर आपत्ति की। डीजे बंद कराने  को लेकर विवाद हुआ।

कहा सुनी से शुरू हुआ विवाद देखते ही देखते हिंसक हो गया। मुस्लिम युवक हिंसा पर उतर गए। विवाद बढ़ने की स्थिति में हमलावरों ने गोली चला दी। इस हमले में एक हिन्दू युवक राम गोपाल मिश्र की मृत्यु हो गई एवं अन्य कई लोग घायल हो गए।मौके पर हत्या की सूचना मिलने पर जनपद की जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मौके पर पहुंच कर मोर्चा सम्भाला। इस दौरान बीती रात कई जगह पर तोड़-फोड़ की वारदात को अंजाम दिया गया।

इसे भी पढ़ें: बहराइच में माहौल बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं, बिना रुकावट के हो दुर्गा प्रतिमा विसर्जन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

महसी विधानसभा से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह का कहना है कि मूर्ति विसर्जन के दौरान हनीफ नाम के युवक ने जानबूझकर माइक का तार निकाल दिया। इसके बाद विवाद शुरू हुआ। विवाद होने की स्थिति में पुलिस ने लाठी चला कर भीड़ को तितर बितर करने का प्रयास किया। इसके बाद हनीफ, राम गोपाल मिश्र को घर के अंदर खींच ले गया। उसके बाद राम गोपाल मिश्र की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या की घटना के बाद स्थानीय लोग सड़क पर उतर आये। शहर के अस्पताल चौराहे पर आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया। कचहरी रोड और स्टीलगंज में भी आगजनी की गई। कई दुकानों में आग लगा दी गई। फखरपुर एवं महसी में भी कई जगहों पर तोड़-फोड़ की गई।

इसे भी पढ़ें: बहराइच: दुर्गा मूर्ति विसर्जन यात्रा पर पथराव, फायरिंग, एक की मौत, इलाके में तनाव

बहराइच जनपद की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला का कहना है कि महसी में दुर्गा जी की प्रतिमा को विसर्जन करने के लिए कुछ लोग जा रहे थे। महसी में दो पक्षों का आमना-सामना हो गया। हिंदू पक्ष के एक व्यक्ति पर हमला किया गया। एक व्यक्ति की गोली लगने से मृत्यु हो गई है। इसके बाद आसपास के क्षेत्र में तनाव की स्थिति थी। घटना के बाद रविवार को दुर्गा जी की प्रतिमा का विसर्जन कुछ समय के लिए रूक गया था मगर बाद में सभी जगह पर विसर्जन हो गया है। सलमान नाम का युवक है जिसको एफआईआर में नामजद किया गया है। सलमान के घर से ही फायरिंग की गई है। घटना में शामिल अभियुक्त अभी फरार हैं। सभी की लोकेशन ट्रेस कराई जा रही है। पुलिस ने 25 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। घटना में शामिल अन्य लोगों को चिन्हित किया जा रहा है।

Share
Leave a Comment