महाराष्ट्र

नवी मुंबई एयरपोर्ट के रनवे का ट्रॉयल सफल, वायुसेना के विमानों ने की लैंडिंग, दी गई सलामी

Published by
WEB DESK

मुंबई । नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे पर आज भारतीय वायुसेना के ‘सी 295’ विमान ने सफलता पूर्वक लैंडिंग की। इस मौके पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ,सांसद सुनील तटकरे, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे।

शुक्रवार को भारतीय वायुसेना का ‘सी 295’ विमान नवी मुंबई एयरपोर्ट पर सात-आठ चक्कर लगाने के बाद रनवे पर उतरा। विमान को ‘वाटर सैल्यूट’ दिया गया और बाद में सुखोई 30 लड़ाकू विमान ने फ्लाईबाई सलामी दी। ‘सी295’ विमान के बाद सुखोई 30 विमान को भी रनवे पर उतारा गया।

सिडको के चेयरमैन संजय शिरसाट ने बताया कि एयरपोर्ट पर दो रनवे हैं। चार टर्मिनलों पर एक साथ 350 विमानों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। एयरपोर्ट तक मेट्रो और बुलेट ट्रेन कनेक्टिविटी दी जाएगी। इस हवाई अड्डे का निर्माण सिडको द्वारा किया गया है। यात्री टर्मिनल 4 बिल्डिंग में चेक-इन करने वाले किसी भी स्थान से अपनी उड़ान तक पहुंच सकेंगे।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, “हम अब उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। यह देश के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक होगा। हमें उम्मीद है कि 300 करोड़ यात्री इस हवाई अड्डे का उपयोग करेंगे।”

अगले साल मार्च तक होगा चालू

नवी मुंबई एयरपोर्ट के मार्च 2025 तक चालू होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट का नाम लोकनेता डीबी पाटिल के नाम पर रखा जाएगा। इसका निर्माण अदाणी समूह कर रहा है। यह हर साल 2 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा।

(इनपुट- एजेंसी)

Share
Leave a Comment