उत्तराखंड

उत्तराखंड में तेंदुए की खाल के साथ वन्य जीव तस्कर गिरफ्तार

Published by
दिनेश मानसेरा

देहरादून । उत्तराखंड में तेंदुए की खाल सहित एक वन्य जीव तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। हाल ही में पहाड़ों में बारिश थमने के साथ ही वन्य जीव तस्कर सक्रिय हो गए हैं। उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने एक सूचना के आधार पर उत्तरकाशी क्षेत्र से एक वन्य जीव तस्कर को हिरासत में लिया। पूछताछ के दौरान आरोपी के पास से दो तेंदुए की खालें बरामद की गई हैं।

एसटीएफ उत्तराखंड के अधिकारियों के अनुसार, उन्हें दिल्ली स्थित डब्ल्यूसीसीबी (वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो) से एक इनपुट मिला था। इसके बाद, एक विशेष रूप से गठित टीम ने उत्तरकाशी के पुरोला क्षेत्र से मोरी के निवासी बृजमोहन को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तारी के बाद, वन विभाग के अधिकारियों को भी इस घटना की सूचना दी गई है। बृजमोहन से फॉरेस्ट अधिकारियों द्वारा पूछताछ की जा रही है कि ये खालें उसने कहां से प्राप्त कीं और क्या उसने खुद तेंदुओं का शिकार किया है। इस मामले की गहनता से छानबीन की जा रही है, क्योंकि दिल्ली से मिली सूचना के अनुसार, बृजमोहन किसी बड़े वन्य जीव तस्करी गैंग का सदस्य हो सकता है।

उत्तराखंड में वन्य जीवों की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों की चिंताएँ बढ़ गई हैं। तेंदुओं का शिकार और उनके अंगों की तस्करी एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। ऐसे मामलों में कठोर कार्रवाई के लिए पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मिलकर काम कर रहे हैं।

Share
Leave a Comment