उत्तराखंड

उत्तराखंड में होगा 38वें राष्ट्रीय खेलों का भव्य आयोजन, 28 जनवरी से 14 फरवरी 2025 तक चलेगा खेलों का महाकुंभ

Published by
दिनेश मानसेरा

उत्तराखंड । 38वें राष्ट्रीय खेल 28 जनवरी से 14 फरवरी 2025 तक उत्तराखंड के विभिन्न शहरों में आयोजित किए जाएंगे। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने इन खेलों के आयोजन की स्वीकृति प्रदान कर दी है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष डॉ. पी.टी. उषा के बीच इस महत्वपूर्ण आयोजन पर विस्तृत चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में पी.टी. उषा से मुलाकात कर उनका आभार व्यक्त किया और उन्हें देवभूमि उत्तराखंड के पवित्र धामों, श्री बद्रीनाथ और श्री केदारनाथ के दर्शन के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री धामी ने कहा, “यह हमारे लिए गौरव की बात है कि उत्तराखंड को 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। राज्य में इसके लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा चुका है और हम इन खेलों का भव्य आयोजन करेंगे।”

खेलों के आयोजन की तैयारी के संबंध में चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि विंटर नेशनल गेम्स का भी उत्तराखंड में आयोजन किया जाएगा, जो इस राज्य की विशेष पहचान को और मजबूती प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि 25 अक्टूबर 2024 को प्रस्तावित भारतीय ओलंपिक संघ की आम सभा की बैठक में 38वें राष्ट्रीय खेलों का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इसके बाद राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन खेलों की तैयारी को और गति देंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में होने वाले इन खेलों से राज्य के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि जो राज्य पहले राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी कर चुके हैं, उनके अनुभवों से प्रेरणा लेकर उत्तराखंड इन खेलों को और बेहतर तरीके से आयोजित करने के लिए कार्य करेगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि खेलों के दौरान देशभर से आने वाले खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उत्तराखंड में आयोजित होने वाले इस खेल महोत्सव से राज्य के लोगों को भी काफी प्रोत्साहन मिलेगा और खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा।

इस बैठक के दौरान विशेष प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा और स्थानिक आयुक्त अजय मिश्रा भी उपस्थित थे।

Share
Leave a Comment