पश्चिम बंगाल

आरजी कर अस्पताल के 50 वरिष्ठ डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा, जूनियर डॉक्टरों को दिया समर्थन

Published by
Parul

नई दिल्ली कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लगभग 50 डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफा दिया है। यह कदम जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में उठाया गया है। जूनियर डॉक्टर पिछले कई दिनों से हड़ताल पर हैं। हड़ताल का उद्देश्य बंगाल के आर जी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर को रेप और हत्या मामले में न्याय दिलाना है।
यह फैसला विभिन्न विभागों के प्रमुखों की बैठक में लिया गया। एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा, “हम 50 वरिष्ठ डॉक्टरों ने सामूहिक रूप से अपने पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है। यह उन डॉक्टरों के प्रति हमारी एकजुटता व्यक्त करने के लिए है जो एक महत्वपूर्ण कारण के लिए लड़ रहे हैं।”

ये भी पढ़े- बंगाल: बच्ची से दुष्कर्म और हत्या, NCPCR की टीम पहुंची जयनगर, कोर्ट ने पुलिस को फटकारा, पॉक्सो एक्ट जोड़ने का निर्देश

न्याय की मांग
जूनियर डॉक्टरों की मांगें स्पष्ट हैं। वे अस्पतालों में सुरक्षा बढ़ाने और प्रशासनिक विफलताओं के लिए जिम्मेदारी तय करने की मांग कर रहे हैं। यह घटना चिकित्सा समुदाय को झकझोरने वाली और पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य प्रणाली में गंभीर समस्याओं को उजागर करने वाली है।
हालांकि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत ने जूनियर डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है। लेकिन जूनियर डॉक्टरों अपनी भूख हड़ताल जारी रखे हुए हैं। उनका उद्देश्य अपनी मृत सहयोगी के लिए न्याय और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार लाना है। उन्होंने 10 पोइंट का एक चार्टर पेश किया है। इसमें स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम को हटाने और पश्चिम बंगाल मेडिकल काउंसिल में कथित भ्रष्टाचार की जांच करने की मांग कि गयी है।

ये भी पढ़े- आरजी कर अस्पताल में डॉक्टर से दरिंदगी : सीबीआई ने दाखिल की चार्जशीट, मुख्य आरोपी में एक ही नाम

पुलिस ने रैली के लिए किया मना
कोलकाता पुलिस ने एक रैली की अनुमति देने से मना कर दिया। इस रैली में वरिष्ठ और जूनियर डॉक्टर शामिल होने वाले थे। पुलिस के मना करने से स्थिति और भी बिगड़ गई। इसके बाद, डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफे का फैसला किया।इस इस्तीफे का अस्पताल की सेवाओं पर बड़ा असर पड़ सकता है। खासकर दुर्गा पूजा जैसे बड़े त्योहारों के समय।
अन्य कॉलेजों में भी इस्तीफे की चर्चा
प्रदर्शन केवल चिकित्सा समुदाय तक सीमित नहीं रह गया है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि सरकार की प्रतिक्रिया ने स्थिति को और बिगाड़ दिया है। अन्य राज्य-प्रशासित मेडिकल कॉलेजों के वरिष्ठ डॉक्टर भी सामूहिक इस्तीफे पर विचार कर रहे हैं। इससे स्वास्थ्य प्रणाली में कई मुश्किलें आ सकती हैं।

ये भी पढ़े- कोलकाता रेप केस: प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टरों का आमरण अनशन जारी, कहा-कोई भी दबाव हमें न्याय की मांग से नहीं डिगा सकता

क्या है मामला
9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक गंभीर घटना हुई थी। एक महिला ट्रनी के रेप और हत्या का मामला सामने आया था। उसका शव सेमिनार हॉल में मिला। सीबीआई केस की जांच कर रही है। इस घटना के बाद डॉक्टरों ने अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरझा और साथी डॉक्टर को न्याय दिलाने की मांग की है। जिसके चलते कई जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर है।

Share
Leave a Comment