विश्व

लेबनान के राजदूत ने भारत से इजरायल के साथ युद्ध रुकवाने के लिए मांगी मदद, कहा-इजरायल के साथ आपके अच्छे संबंध हैं

Published by
Kuldeep singh

इजरायल हिजबुल्लाह के बीच चल रहे युद्ध के मध्य अब लेबनान के भारत में राजदूत डॉ रबी नरश ने भारत से इजरायल के साथ चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए मध्यस्थता करने की अपील की है। उनका कहना है कि मध्य-पूर्व एशिया में भारत की अहम भूमिका है। भारत एक शांतिप्रिय देश है होने के साथ ही वो न केवल हमारा मित्र है, बल्कि उसके इजरायल के साथ भी अच्छे संबंध हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए लेबनानी राजदूत ने कहा कि भारत लेबनान और मध्य पूर्व में हालातों को सुधारने में बहुत ही अहम रोल प्ले कर रहा है। लेकिन इसके साथ ही रबी नरश इजरायल को कोसने से नहीं हिचके। उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस द्वारा घोषित युद्ध अपराधी करार दिया। साथ ही भारत से इजरायल पर दबाव बनाने के लिए भी मदद मांगी।

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेश में 32000 से अधिक दुर्गा पूजा पंडाल खतरे में, फिर भी हालात सामान्य बता रही कट्टरपंथी सरकार

क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि मामला कुछ यूं है कि इजरायल और ईरान समर्थित लेबनानी आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के बीच युद्ध चल रहा है। इजरायल के ताकतवर हमलों ने आतंकी संगठन की कमर को तोड़ कर रख दिया है। 30 सितंबर इजरायल की एयरस्ट्राइक में हिजबुल्लाह के मुखिया रहे हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है। उसके साथ ही ईरानी गार्ड के एक कमांडर की भी मौत हो गई थी। नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने संगठन का नया लीडर नसरल्लाह के ही चचेरे भाई सफीद्दीन को घोषित किया था। हालांकि, हाल ही में वो बेरुत में एक बंकर के अंदर छिपकर अपने कमांडर्स के साथ जब बैठक कर रहा था तो उस पर इजरायली एयरफोर्स ने एयर स्ट्राइक कर दी।

इसे भी पढ़ें: हमास हमले की बरसी से ठीक एक दिन पहले इजरायल पर दागे रॉकेट

स्पष्ट है कि लेबनान के अंदर की बात की जाए तो हिजबुल्लाह वहां पर एक बाहुबली राजनीतिक दल के किरदार में है, जो कि वहां की सत्ता में अपना अच्छा खासा प्रभाव रखता है। हिजबुल्लाह को ईरान ने ही इजरायल के खिलाफ खड़ा किया था।

Share
Leave a Comment