उत्तराखंड

उत्तराखंड: रुड़की में देशी घी बनाने वाली फैक्ट्री में छापा, तिरुपत्ति लड्डू प्रसाद से जुड़े है तार?

Published by
दिनेश मानसेरा

हरिद्वार: रुड़की भगवानपुर के पास ग्रामीण क्षेत्र में गाय के दूध का देशी घी दही बनाने वाली एक फैक्ट्री पर छापा डाल कर, उत्तराखंड के खाद्य सुरक्षा विभाग ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की है। खबर है कि इस घी की सप्लाई तिरुपति मंदिर लड्डू प्रसाद के लिए की जाती थी।

भोले बाबा ब्रांड के देशी घी की ये फैक्ट्री पिछले दो माह से बंद है, अलबत्ता यहां घी के खाली टिन, रैपर आदि जरूर मिले।जानकारी के अनुसार, एक सूचना के आधार पर खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के दल ने यहां छापा मारी की है। दो माह से बंद पड़ी इस फैक्ट्री में केवल दो कर्मचारी मिले, जिन्होंने जानकारी के लिए अपने प्रबंधक का नंबर दिया जो कि शहर से कहीं दूर गए हुए थे।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड: हिमालयन चौखंबा में लापता विदेशी महिला पर्वतारोहियों का तीन दिन बाद हुआ रेस्क्यू

अधिकारियों ने बताया कि प्रबंधक को पूछताछ के लिए बुलाया है और पिछले दो साल का क्रय विक्रय का दस्तावेज भी मंगवाए गए है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी महीमानंद जोशी ने बताया कि घी बनाने वाली इस फैक्ट्री को केंद्रीय खाद्य मंत्रालय से एफएसएसएआई का लाइसेंस प्राप्त है।

फैक्ट्री में कोई उत्पाद नही मिला, ये बताया गया कि फैक्ट्री का विस्तार किया जा रहा है। जो कर्मचारी वहां मिले उनसे जानकारी जुटाई गई है, दो माह से यहां उत्पादन क्यों बंद है? इस पर और गहनता से जांच की जा रही है। ऐसी चर्चा भी है कि तिरुपति लड्डू प्रसाद में चर्बी मामले के प्रकाश में आने के बाद यहां से उत्पादित माल को ठिकाने लगा दिया गया और यहां उत्पादन रोक कर कर्मचारियों को भेज दिया गया।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड: हिमालयन चौखंबा में लापता विदेशी महिला पर्वतारोहियों का तीन दिन बाद हुआ रेस्क्यू

खाद्य विभाग ने फैक्ट्री के मालिक, प्रबंधक आदि को नोटिस दिया है। खबर है कि यहां उत्पादित गाय के दूध से बने घी के बारे में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जांच पड़ताल की जा रही है। ये फैक्ट्री मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में है, जहां गौवंश चर्बी होने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता।

 

Share
Leave a Comment

Recent News