महाराष्ट्र

पीएम मोदी का महाराष्ट्र दौरा : 56,000 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ

Published by
Parul

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। जहां वे 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास योजनाओं का शुभारंभ करने वाले हैं। इस कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं शामिल हैं। जिन्हें राज्य के विकास और किसानों की भलाई को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

वाशिम से होगी शुरुआत
मोदी का पहला पड़ाव वाशिम है। जहां वे बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। यह संग्रहालय बंजारा समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को दर्शाता है। इसके बाद वे जगदंबा माता मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और संत सेवालाल महाराज तथा संत रामराव महाराज के समाधियों पर श्रद्धांजलि देंगे।

कृषि और पशुपालन के लिए कई योजनाओं का शुभारंभ
दोपहर 12 बजे, मोदी कृषि और पशुपालन क्षेत्र में 23,300 करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर वे पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त के तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपये का वितरण करेंगे। जिसका लाभ लगभग 9.4 करोड़ किसानों को मिलेगा। इससे अब तक किसानों को 3.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सहायता मिल चुकी है।

ये भी पढ़े- झारखंड में हिंदुओं और वनवासियों की घट रही जनसंख्या : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ठाणे में रिंग मेट्रो रेल परियोजना
जिसके बाद मोदी ठाणे में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं की कुल लागत 32,800 करोड़ रुपये से अधिक है। इनमें ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना भी शामिल है। यह 29 किलोमीटर लंबी होगी। इसकी लागत लगभग 12,200 करोड़ रुपये है।

मुंबई मेट्रो का उद्घाटन
मोदी मुंबई मेट्रो लाइन-3 के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स से आरे कॉलोनी सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना लगभग 14,120 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुई है। इसमें 10 स्टेशन होंगे। पीएम इस मेट्रो सेवा का उद्घाटन करने के बाद बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स से संताक्रूज़ तक यात्रा भी करेंगे।

ये भी पढ़े- हरियाणा के देशभक्त लोग कांग्रेस की विभाजनकारी और नकारात्मक राजनीति को कभी स्वीकार नहीं करेंगे : प्रधानमंत्री मोदी

सौर ऊर्जा की दिशा में कदम
प्रधानमंत्री पांच सौर पार्कों का उद्घाटन भी करेंगे। जिनकी कुल क्षमता 19 मेगावाट है। ये पार्क ‘मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0’ के तहत स्थापित किए गए हैं।

नवीनतम तकनीक का उपयोग
मोदी गायों और भैंसों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और सेक्स-सॉर्टेड सीमेन तकनीक का शुभारंभ करेंगे। यह तकनीक किसानों को सस्ती दरों पर सीमेन उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

यह दौरा महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले हो रहा है। जिस कारण यह कार्यक्रम राजनीतिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। आज का दिन महाराष्ट्र में विकास और प्रगति कि दिशा में एक महत्वपूर्ण दिन है।

ये भी पढ़े- झारखण्ड के दौरे पर जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देंगे 83,300 करोड़ रुपये की सौगात

Share
Leave a Comment

Recent News