झारखण्‍ड

झारखंड में हिंदुओं और वनवासियों की घट रही जनसंख्या : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Published by
SHIVAM DIXIT

हजारीबाग । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हजारीबाग में भाजपा की ‘परिवर्तन महारैली’ को संबोधित करते हुए झारखंड में हिंदुओं और आदिवासियों की घटती जनसंख्या को लेकर चिंता जताई। उन्होंने झामुमो (झारखंड मुक्ति मोर्चा) के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि राज्य में घुसपैठियों को संरक्षण देकर उनकी पहचान, संस्कृति और परंपराओं को खतरे में डाला जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, “झारखंड में घुसपैठियों को समर्थन देकर राज्य सरकार वोट बैंक की राजनीति कर रही है, जिससे हिंदू और आदिवासी समुदाय की जनसंख्या घट रही है। इस खतरनाक खेल से झारखंड की पहचान और विरासत खतरे में पड़ गई है। अब समय आ गया है कि ‘माटी, बेटी, रोटी’ की रक्षा के लिए ऐसी ताकतों को बाहर किया जाए।”

झारखंड की संस्कृति और परंपराओं पर खतरा

प्रधानमंत्री ने रैली में कहा कि “झारखंड की संस्कृति, परंपराओं और विरासत को घुसपैठियों द्वारा संकट में डालने का काम हो रहा है। ये राज्य की मूल पहचान पर हमला है, जिसे रोकने के लिए लोगों को एकजुट होना होगा।” उन्होंने राज्य में माटी, बेटी, रोटी की रक्षा करने के लिए भाजपा के नेतृत्व में बदलाव लाने का आह्वान किया।

पीएम मोदी ने विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया कि झारखंड की माटी (जमीन), बेटी (महिलाओं की सुरक्षा) और रोटी (रोजगार) को बचाने के लिए जनता को जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि झारखंड की वर्तमान सरकार भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है, और अब राज्य को इससे मुक्ति दिलाने का समय आ गया है।

परिवर्तन यात्रा का समापन और जनता की उम्मीदें

प्रधानमंत्री ने भाजपा की ‘परिवर्तन यात्रा’ के समापन के अवसर पर यह रैली आयोजित की, जो झारखंड के सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरी। यह यात्रा 5,400 किलोमीटर की दूरी तय कर चुकी है, और इसका उद्देश्य राज्य में परिवर्तन लाना और भाजपा के विजन को जनता तक पहुंचाना है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 20 सितंबर को साहिबगंज से इस यात्रा की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य झारखंड के विकास और सुरक्षा के मुद्दों को प्रमुखता से उठाना था।

पीएम मोदी ने कहा कि “इस यात्रा का मकसद झारखंड के लोगों को माटी, बेटी और रोटी की रक्षा के लिए जागरूक करना है।” उन्होंने राज्य की जनता से अपील की कि वे झारखंड मुक्ति मोर्चा की गठबंधन सरकार को उखाड़ फेंकें और भाजपा को राज्य की बागडोर सौंपें ताकि विकास के कार्यों को गति मिल सके।

मोदी की झारखंड यात्रा और जनता से संवाद

झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी की यह दूसरी झारखंड यात्रा थी। इससे पहले वह 17 दिनों के भीतर दूसरी बार झारखंड आए और इस दौरान आदिवासी समुदाय के सदस्यों से बातचीत भी की। पीएम मोदी ने कहा- “मैं झारखंड के लोगों की समस्याओं को समझने और उनके साथ संवाद करने आया हूँ। यहां की जनता में बदलाव की लहर है, और भाजपा इस बदलाव की प्रतीक बनेगी।”

परिवर्तन यात्रा के दौरान महिलाओं ने प्रधानमंत्री को माटी का कलश भेंट किया, बता दें कि यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों से जुटाई गई मिट्टी का कलश पीएम मोदी को सौंपा गया, जो राज्य की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने के प्रयासों का प्रतीक है।

राज्य सरकार पर निशाना और आबकारी भर्ती मामला

प्रधानमंत्री ने झारखंड सरकार की आलोचना करते हुए राज्य में हाल ही में हुई आबकारी कांस्टेबल भर्ती के दौरान हुई कई मौतों का जिक्र किया और कहा कि यह घटना राज्य सरकार के असंवेदनशील रवैये का उदाहरण है। उन्होंने झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन को भ्रष्टाचार और अराजकता का जिम्मेदार ठहराया और कहा कि राज्य को एक ईमानदार और विकासशील नेतृत्व की जरूरत है।

भविष्य की योजनाएँ और जनता का आह्वान

पीएम मोदी ने झारखंड के लोगों से भाजपा को सत्ता में लाने की अपील की ताकि राज्य में विकास और सुरक्षा को प्राथमिकता दी जा सके। उन्होंने कहा कि भाजपा झारखंड की असली संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य में भ्रष्टाचार और घुसपैठियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाएगी।

मोदी ने जनता से कहा- “यह परिवर्तन का समय है। झारखंड को नई दिशा में ले जाने के लिए भाजपा को समर्थन दें और माटी, बेटी, रोटी की रक्षा करें।”

Share
Leave a Comment