विश्लेषण

एक बड़े संघर्ष के कगार पर “पश्चिम एशिया”

Published by
लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) एम. के. दास

अक्टूबर का महीना दुनिया के लिए एक अशुभ नोट पर शुरू हुआ है। ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर 180 से अधिक रॉकेट और मिसाइल दागकर हमास के सर्वोच्च नेता इस्माइल हानियेह और हिज़बुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह की हत्या का बदला लेने का दावा किया। हालांकि, इजरायल के आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम ने हवा में लगभग 90% रॉकेट और मिसाइलों को निष्क्रिय कर दिया, फिर भी इजरायल में तीन सैन्य ठिकानों को कुछ नुकसान हुआ। इजरायल ने ईरान को अपनी पसंद के समय और स्थान पर दंडित करने की कसम खाई है। इजरायल पिछले साल 8 अक्टूबर से हमास के साथ संघर्ष में है। अब उसने दक्षिणी लेबनान के खिलाफ जमीनी हमला शुरू कर दिया है। इजरायल ने यमन के हूती विद्रोहियों के खिलाफ भी कुछ कार्रवाई की है। इजरायल और ईरान के बीच एक पूर्ण संघर्ष पश्चिम एशिया और दुनिया के लिए गंभीर परिणाम पैदा कर सकता है।

यह सब 7 अक्टूबर 2023 को हमास और अन्य फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा गाजा पट्टी से दक्षिणी इज़राइल में घातक हमले के साथ शुरू हुआ, जिसमें 1200 इजरायली मारे गए और 250 लोगों का अपहरण कर लिया गया। यह नृशंस हमला 1948 के अरब-इजरायल युद्ध के बाद इजरायल के क्षेत्र पर पहला बड़ा हमला था। इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने तुरंत युद्ध की स्थिति घोषित की और गाजा पट्टी पर हवाई हमले के साथ जवाब दिया, जिसके बाद जमीनी हमले किए। 100 से अधिक बंधक अभी भी हमास के पास हैं, और उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इजरायल अब भी प्रयास कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के सैन्य अभियान में अब तक लगभग 41,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और गाजा का आधा हिस्सा नष्ट हो चुका है। 31 जुलाई 2024 को इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से पूरा पश्चिम एशिया दहशत में है। 27 सितंबर को बेरूत के पास हिज़बुल्लाह मुख्यालय पर हवाई हमलों के माध्यम से हिज़बुल्लाह प्रमुख की हत्या ने पश्चिम एशिया में संघर्ष की दिशा को पूरी तरह से बदल दिया है।

पश्चिम एशिया, एशिया का एक उपक्षेत्र है जो पश्चिम में यूरोप, उत्तर में मध्य एशिया और पूर्व में दक्षिण एशिया से घिरा हुआ है। लगभग 20 देश पश्चिम एशिया का हिस्सा हैं, जिनमें ईरान, इराक, इज़राइल, जॉर्डन, कुवैत, सऊदी अरब, कतर, तुर्की, यमन, सीरिया, संयुक्त अरब अमीरात प्रमुख देश हैं। दुनिया के आधे से अधिक तेल भंडार और लगभग 40% प्राकृतिक गैस इस क्षेत्र में पाई जाती है, जो इसे वैश्विक दृष्टि से महत्वपूर्ण बनाता है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, पूरे पश्चिम एशिया में तनाव स्पष्ट है, और कुछ टीवी चैनल तो तीसरे विश्व युद्ध की भविष्यवाणी भी कर रहे हैं! हसन नसरुल्लाह की हत्या के साथ, पश्चिम एशिया में संघर्ष फैलने की संभावना प्रबल हो गई है। पिछले एक सप्ताह की घटनाओं की तेज़-तर्रार श्रृंखला ने कम से कम कुछ समय के लिए लंबे समय से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध को भी पीछे छोड़ दिया है।

इस संघर्ष की गतिशीलता को पूरी तरह से समझने के लिए इजरायल को एक राष्ट्र के रूप में जानना जरूरी है। इज़राइल, जिसे यहूदियों का घर माना जाता है, यूरोप, एशिया और अफ्रीका के चौराहे पर स्थित है। यह उत्तर में लेबनान और सीरिया, पूर्व में वेस्ट बैंक और जॉर्डन, दक्षिण में मिस्र और गाजा पट्टी, और पश्चिम में भूमध्य सागर से घिरा हुआ है। मात्र 22,072 वर्ग किमी के क्षेत्रफल और करीब एक करोड़ की आबादी वाला यह देश चारों ओर दुश्मनों से घिरा हुआ है, और इसका अस्तित्व हमेशा से एक चुनौती रहा है। यह दुनिया की सबसे उन्नत सेनाओं में से एक है। इज़राइल में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए 24 से 32 महीने की अनिवार्य सैन्य सेवा की परंपरा है, जो समाज को राष्ट्रीय सेवा और युद्ध के लिए हमेशा तैयार रखती है। यहूदी, द्वितीय विश्व युद्ध के प्रलय से बचकर उभरे हैं, और जब राष्ट्रीय हित की बात आती है, तो इजरायल की इच्छाशक्ति जबरदस्त होती है। लेकिन ऐसा लगता है कि इज़राइल ने इस बार जितना संभाल सकता था, उससे अधिक लिया है। जमीनी आक्रमण, जैसा कि रूस-यूक्रेन युद्ध ने दिखाया है, लंबे समय तक चल सकते हैं, और लेबनान में जमीनी कार्रवाई इजरायल को नुकसान पहुंचा सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल के बीच विशेष संबंध 1948 से चले आ रहे हैं, जब अमेरिका ने इजरायल को एक राष्ट्र के रूप में मान्यता दी थी। इजरायल ने 1967 के अरब-इजरायल युद्ध के बाद अमेरिका का विश्वास और समर्थन हासिल किया, जब उसने जॉर्डन, सीरिया और मिस्र को सिर्फ छह दिनों में हरा दिया था। यह उस समय हुआ जब शीत युद्ध चरम पर था, और अमेरिका को यकीन हो गया कि उसने सोवियत प्रभाव के खिलाफ पश्चिम एशिया में एक महत्वपूर्ण मित्र पाया है। अमेरिका में यहूदी समुदाय का बड़ा प्रभाव है, और इजरायल को अमेरिका का अघोषित समर्थन प्राप्त है। इज़राइल भी एक अघोषित परमाणु शक्ति है, और राष्ट्रपति जो बाइडन ने तुरंत ईरान और उनके प्रॉक्सी द्वारा संभावित हमलों के खिलाफ इजरायल की सुरक्षा की प्रतिबद्धता दोहराई है। पश्चिमी देशों ने भी इज़राइल का समर्थन किया है। इज़राइल के वर्तमान प्रधानमंत्री का राजनीतिक भविष्य पूरी तरह से इस युद्ध में मिली सफलता पर निर्भर करता है।

भारत की विदेश नीति विशेषज्ञ इस क्षेत्र में पैदा हो रही स्थिति पर गहन नजर रखे हुए हैं। पश्चिम एशिया में करीब 90 लाख भारतीय प्रवासी हैं। भारत पहले ही इजरायल और क्षेत्र में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी कर चुका है। भारत की एक दुविधा यह भी है कि वह इजरायल के साथ घनिष्ठ आर्थिक और रणनीतिक संबंध साझा करता है, जबकि क्षेत्र के तेल और प्राकृतिक गैस संसाधनों में भी उसकी बड़ी हिस्सेदारी है। इसलिए, भारत को इस अशांत क्षेत्र में अत्यंत सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा और संभावित संघर्ष की स्थिति में भारतीय प्रवासियों को सुरक्षित निकालने के लिए तैयार रहना होगा। ईरान के सऊदी अरब और जॉर्डन जैसे प्रमुख देशों के साथ गंभीर मतभेद हैं, जो इस क्षेत्रीय संघर्ष की संभावित वृद्धि पर एक अलग दृष्टिकोण रखते हैं। तेल की कीमतों में पहले ही चार डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति की अपील की है और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी बात की है।

अक्टूबर 2024 का महीना पश्चिम एशिया के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। इजरायल ने हमास और हिज़बुल्लाह के नेतृत्व को काफी हद तक खत्म कर दिया है, लेकिन जैसा कि इतिहास दिखाता है, इन संगठनों का नया नेतृत्व पहले से भी अधिक कट्टरपंथी हो सकता है। आने वाले समय में क्षेत्रीय संघर्ष की जटिलताएं पश्चिम एशिया को अप्रत्याशित रूप से प्रभावित कर सकती हैं। भारत को इस क्षेत्र में शांति स्थापना के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभाने के साथ ही किसी भी संभावित आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

Share
Leave a Comment
Published by
लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) एम. के. दास