विश्व

कैसे यह देश धीरे-धीरे हिंदू राष्ट्र से इस्लामिक नेशन बन गया?

Published by
Mahak Singh

दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहाँ का इतिहास हिन्दू धर्म से जुड़ा हुआ था, लेकिन समय के साथ वहां इस्लाम का प्रभाव बढ़ा और वे इस्लामिक राष्ट्र बन गए। यह परिवर्तन सामाजिक, राजनीतिक, और धार्मिक कारणों से हुआ। यहाँ कुछ प्रमुख देशों का उल्लेख किया गया है, जो इस प्रक्रिया से गुजरे हैं-

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है, का इतिहास हिन्दू धर्म से शुरू हुआ। यहाँ पर पहले हिन्दू थे। इस्लाम का आगमन 13वीं शताब्दी के आसपास हुआ, और इसके बाद यह देश धीरे-धीरे इस्लामिक राष्ट्र के रूप में विकसित हुआ।

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान का इतिहास भी हिन्दू धर्म से जुड़ा है। एक समय यहाँ हिन्दू शासक थे और कई हिन्दू मंदिर थे। लेकिन 11वीं शताब्दी में तुर्क आक्रमणकारियों ने हिन्दू मंदिरों को नष्ट किया और इस्लाम को फैलाने का कार्य किया। धीरे-धीरे अफगानिस्तान एक इस्लामिक देश बन गया।

मालदीव

मालदीव बारहवीं शताब्दी तक हिन्दू राजाओं के अधीन था, जहां भारतीय चोल राजाओं का शासन था। बाद में इस्लाम का आगमन हुआ और इसे एक इस्लामिक राष्ट्र के रूप में स्थापित हो गया। आज, मालदीव पूरी तरह से इस्लामिक देश है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान, जो कभी भारत का हिस्सा था, 1947 में एक स्वतंत्र इस्लामिक राज्य के रूप में अस्तित्व में आया। यहाँ के मुसलमानों ने अपने धार्मिक और सांस्कृतिक पहचान के लिए अलग राष्ट्र की मांग की। आज पाकिस्तान एक इस्लामिक राष्ट्र है, जहाँ इस्लाम की प्रमुखता है और शरिया कानून का पालन होता है।

बांग्लादेश

बांग्लादेश, पहले पूर्वी पाकिस्तान का हिस्सा था, 1971 में स्वतंत्रता के बाद एक इस्लामिक राष्ट्र के रूप में उभरा। यहाँ पर इस्लाम का गहरा प्रभाव है, और यह देश अपनी सांस्कृतिक पहचान को इस्लाम के सिद्धांतों पर आधारित करता है।

मलेशिया

मलेशिया का इतिहास भी विविध धार्मिक प्रभावों से भरा हुआ है। यहाँ पहले हिन्दू थे। लेकिन 15वीं शताब्दी में इस्लाम का आगमन हुआ, जिसके बाद मलेशिया धीरे-धीरे एक इस्लामिक राष्ट्र में परिवर्तित हो गया।

Share
Leave a Comment