विश्व

ईरान ने इजरायल पर दागीं 400 मिसाइलें, Video आया सामने, दोस्त के समर्थन में उतरा अमेरिका, भारतीय नागरिकों को बड़ी सलाह

Published by
WEB DESK

लेबनान । हमास और इजरायल के बीच शुरू हुए जंग में अब और देश भी शामिल हो गए हैं। इजरायल ने जहां लेबनान में हिजबुल्लाह की कमर तोड़ दी है, वहीं ईरान ने आज इजरायल पर एक साथ 400 मिसाइलें दाग दीं। अमेरिका ने भी इजरायल का साथ देते उसे ईरान पर मिसाइल दागने का आदेश दे दिया है। अमेरिका ने शाम को ही इजरायल को आगाह कर दिया था कि ईरान बैलिस्टिक मिसाइल से हमले की योजना बना रहा है।

इजरायली सेना ने इसकी पुष्टि की है कि ईरान ने इजरायल पर एक साथ कई मिसाइलें दागी हैं। इजरायली नागरिकों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है। भारतीय दूतावास ने इजरायल में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

उधर, इजरायल ने लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है। इजराइली सैनिक सोमवार देररात को ही टैंकों के साथ दक्षिणी लेबनान में घुस गए थे। मंगलवार को उत्तरी सीमा से सटे गांवों को निशाना बनाया जा रहा है। हिजबुल्लाह के खिलाफ उनके इस सैन्य अभियान के बारे में इजरायल की सेना (आईडीएफ) ने मंगलवार को बताया कि उसके सैनिकों ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों और बुनियादी ढांचो के खिलाफ टारगेटेड जमीनी हमला शुरू किया है। उसका कहा है कि वर्तमान जमीनी हमला उत्तरी सीमा के निकट स्थित लेबनानी गांवों को निशाना बनाकर किया जा रहा है। जिनका इस्तेमाल हिजबुल्लाह उत्तरी इजराइल पर हमला करने के लिए करता है। इजराइली वायु सेना और तोपखाना जमीनी हमले में सैनिकों की मदद कर रहे हैं।

भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी

तेल अवीव स्थित भारतीय दूसावास ने इजरायल में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। दूतावास ने कहा कि क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय द्वारा बताए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी गई है। देश के भीतर अनावश्यक यात्रा से बचें। शेल्टर हाउस के करीब रहें। दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है। नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम इजराइली अधिकारियों के संपर्क में हैं। किसी भी इमरजेंसी में दूतावास की दूतावास की हेल्पलाइन +972-547520711 +972-543278392 ईमेल: cons1.telaviv@mea.gov.in में संपर्क करें।

भारतीय दूतावास ने कहा कि वो भारतीय नागरिक जिन्होंने अभी तक दूतावास में पंजीकरण नहीं कराया है। वे इस लिंक (https://forms.gle/ftp3DEXgJwH8XVRdA) के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

 

Share
Leave a Comment